Saturday , May 18 2024
Breaking News

PM Modi ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति Joe Biden से फोन पर की बात, उप राष्‍ट्रपति Kamala को भी दी बधाई

wishing by pm:newdelhi/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। उन्‍हें चुनाव में जीतने की बधाई भी दी। इसके अलावा भारत-प्रशांत क्षेत्र में COVID-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और सहयोग पर चर्चा की। पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका के साथ रणनीतिक साझेदारी के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी और कहा कि उनकी सफलता भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व की बात है। हैरिस राष्ट्रपति के बाद संयुक्त राज्य का दूसरा सबसे अधिक निर्वाचित कार्यालय रखने वाला पहला भारतीय-अमेरिकी है। कमला हैरिस की मां भारत से हैं और पिता जमैका से हैं। वे संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उपाध्यक्ष हैं। वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनने वाली पहली महिला अफ्रीकी-अमेरिकी भी थीं। इससे पहले वर्ष 2017 में वह सीनेट में शामिल होने वाली दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी महिला बनीं, जो सीनेटर बारबरा बॉक्सर द्वारा खाली की गई कैलिफोर्निया सीट जीत गई। पिछले दिनों अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने लिखा था कि आपकी शानदार जीत के लिए शुभकामनाएं। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमेरिका रिश्तों को लेकर दिया गया आपका योगदान सराहनीय रहा। मुझे एक बार फिर भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में आपके साथ काम करने में खुशी होगी।

PM ने ट्वीट में लिखा

अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव के लिए चुने गए जो बाइडेन से फोन पर बात की और उन्‍हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया और हमारी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा की। कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन, और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग आदि पर बात की। मैंने वीपी के लिए निर्वाचित होने वालीं कमला हैरिस को भी हार्दिक बधाई भी दी। उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक जबरदस्त स्रोत हैं।

मालूम हो कि असैन्य परमाणु समझौते को समाप्त करने के लिए दोनों देशों के बीच व्यस्त वार्ता के बीच बिडेन सीनेट में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण सहयोगी था। इस सौदे ने दोनों प्रमुख लोकतंत्रों के बीच संबंधों को गहरा बनाने की मजबूत नींव रखी थी। भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक और रक्षा संबंधों में बराक ओबामा के राष्ट्रपति पद के कार्यकाल के दौरान बड़ा विस्तार हुआ और उपराष्ट्रपति के रूप में बाइडेन ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

About rishi pandit

Check Also

दोनों नेताओं पर तंज कसते हुए पीएम ने कहा, पंजे और साइकिल के सपने टूट गए, खटा खट खटा खट

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चार चरणों का मतदान पूरा हो गया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *