Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य मेलो का आयोजन 19 अप्रैल से, तैयारियों के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आरोग्यम् द्वारा प्रदेश व्यापी विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 18 अप्रैल से किया जा रहा है। सतना जिले में विकासखंड स्तरीय मेले 19 से 23 अप्रैल के मध्य विभिन्न विकासखंड स्तर पर लगाए जाएंगे। आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, BMO, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य सहयोगी विभागों की समन्वय बैठक लेकर खंड स्तर पर आयोजित हो रहे स्वास्थ्य मेलों की पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह, जिला आयुष अधिकारी डॉ रितु द्विवेदी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विजय आरख, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ चरन सिंह भी उपस्थित थे।

आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने कहा कि विकासखंड और जिला स्तर के स्वास्थ्य मेले की तिथियां तय हो गई है। शासन के निर्देशानुसार मेले की सभी तैयारियों को पूर्ण कर सफलतम रूप से स्वास्थ्य मेले का आयोजन कराएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेले में निर्धारित संख्या में काउंटर बनाएं। गर्मी और धूप को देखते हुए पेयजल और छाया की सुनिश्चित व्यवस्था करें। बीएमओ अपने कैंप के लिए कर्मचारियों और डॉक्टरों की स्थानीय ड्यूटी लगाएं। शिविर में जाने वाले विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी जिला स्तर से लगेगी। उन्होंने खंड स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि स्वास्थ्य मेले का उद्देश्य आयुष्मान भारत, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर ध्यान केंद्रित कर विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता लाने, विकासखंड स्तर की जनसंख्या का आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत विशिष्ट स्वास्थ्य आईडी पहचान पत्र भी बनाना है। आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सभी पात्र हितग्राही का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। संचारी, असंचारी बीमारी की रोकथाम के लिए जागरूकता और बीमारी की प्रारंभिक स्तर पर पहचान हेतु स्क्रीनिंग एवं निदान के लिए बुनियादी जांच दवाइयों की उपलब्धता के साथ टेली-कंसल्टेशन के माध्यम से उपचार प्रदाय कराया जाएगा तथा आवश्यकता के अनुसार रेफरल सेवाएं भी दी जाएंगी। स्वास्थ्य मेले के सफल आयोजन के लिए जिला कलेक्टर स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय समन्वय समिति भी गठित की गई है।

स्वास्थ्य मेले में प्रदाय की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी, जागरूकता एवं दवाई वितरण के लिए विभिन्न स्थल और काउंटर बनाए जाएंगे। मेले में आने वाले समस्त आयु वर्ग का रजिस्ट्रेशन एक काउंटर पर होगा। जहां नाम, पता, बीमारी आदि की जानकारी ली जाकर डिजिटल हेल्थ आईडी बनाई जाएगी (इसके लिए आधार नंबर और आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर जरूरी होगा)। यदि आयुष्मान कार्ड की पात्रता संबंधित रखता है, तो वह भी बनाया जाएगा। काउंटर में कंप्यूटर प्रिंटर के साथ एएनएम, आशा व 3-4 कंप्यूटर ऑपरेटर रखे जाएंगे। साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाने आयुष्मान मित्र की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पंजीयन के बाद आयु वर्ग और संभावित बीमारी के हिसाब से व्यक्तियों को आगामी काउंटर पर भेजा जाएगा। जैसे 0-18 वर्ष के बच्चों को मोबाइल हेल्थ टीम आरबीएसके, 18-30 वर्ष के लोगों एवं गर्भवती माताओं को संबंधित चिकित्सक के पास परामर्श के लिये एवं 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर की जांच करते हुए संबंधित चिकित्सक के पास भेजा जाएगा। स्वास्थ्य मेले में मोबाइल हेल्थ टीम काउंटर, एनसीडी एवं टीबी स्क्रीनिंग काउण्टर, गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य परीक्षण काउंटर, परिवार कल्याण परामर्श, टीकाकरण, डेंटल चेकअप, नेत्र परीक्षण, विषय विशेषज्ञ, ब्लड जांच, ड्रग डिस्ट्रीब्यूशन काउण्टर, स्किन संबंधी रोंगो की जांच, मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण काउण्टर एवं स्वास्थ्य संबंधी आईईसी काउंटर लगाए जाएंगे।
इन काउंटर में विकासखंड की सभी कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर, आशा, एएनएम की ड्यूटी लगेगी और प्रत्येक काउंटर पर पर्याप्त मात्रा में जांच संबंधी उपकरण बीपी मशीन, ग्लूकोमीटर, वजन मशीन, एमयूएसी टेप, स्टेडियोमीटर, थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, टॉर्च, स्टेथो स्कोप, फीटल हार्ट रेट मॉनीटर, विजन हेतु स्नेलेंस चार्ट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी की जाने वाली प्रमुख सेवाओं के स्वास्थ्य में जिले के नोडल अधिकारी जिला स्तरीय अन्य विभागों के अधिकारी भी शास्त्र में मौजूद रहेंगे विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले में 63 प्रकार की जांच की सुविधा और 172 प्रकार की दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। प्रदाय की जाने वाली 12 प्रमुख सेवाओं के संबंध में जिले के नोडल अधिकारी एवं जिला स्तरीय अन्य विभागों के अधिकारी भी स्वास्थ्य मेले में मौजूद रहेंगे।

कब, कहां लगेंगे स्वास्थ्य मेले

विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले में 63 प्रकार की जांच की सुविधा और 172 प्रकार की दवाओं की उपलब्धता रहेगी। बैठक में बीएमओ से चर्चा उपरांत विभाग खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले के आयोजन तिथि का निर्धारण किया गया। इसके अनुसार 19 अप्रैल को अमरपाटन, 20 अप्रैल को मैहर और रामनगर के देवराज नगर में, 21 अप्रैल को सोहावल के कोठी और उचेहरा में, 22 अप्रैल को मझगवां में, 23 अप्रैल को रामपुर बघेलान और नागौद में विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेंले आयोजित होंगे। इसके बाद 25 अप्रैल को जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला जिला चिकित्सालय में आयोजित किया जाएगा। बैठक में सीएम हेल्पलाईन में बीएमओ से संबंधित 176 और 394 लंबित शिकायतों की समीक्षा के दौरान शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए गए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *