Sunday , May 5 2024
Breaking News

RSA vs BAN: इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार कोविड के चलते अंतिम एकादश में हुआ परिवर्तन 

Rsa vs ban for the first time in international cricket change in playing xi-due to covid19 :digi desk/BHN/गक्बेरहा (दक्षिण अफ्रीका)/ दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को कोविड-19 जांच में पाजिटिव आने वाले दो खिलाड़ियों सारेल इरवी और वियान मूल्डर की जगह अंतिम एकादश में खाया जोंडो और ग्लेनटन स्ट्रोमैन को मैदान पर उतारा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंतिम एकादश में यह कोविड-19 स्थानापन्न का पहला मामला है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने ट्वीट किया, ‘सारेल इरवी और वियान मूल्डर के कोरोना वायरस जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद खाया जोंडो न बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन पदार्पण किया। उन दोनों की जगह जोंडो और ग्लेनटन स्ट्रोमैन को टीम में शामिल किया गया।’ सीएसए के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. शोएब मांजरा ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन अप्रत्याशित स्थिति नहीं है। इस सीरीज को सख्त बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए सुरक्षित माहौल) की जगह मैनेज्ड इवेंट एनवायरनमेंट (एमईई) प्रोटोकाल के तहत प्रबंधित किया जा रहा था।’

यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस्तेमाल किए जा रहे कोविड-19 प्रतिस्थापन प्रोटोकाल का पहला उदाहरण है। कोविड-19 प्रतिस्थापन की घटनाएं पहले प्लंकेट शील्ड और काउंटी चैंपियनशिप में हुई थीं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहला मामला है। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही मैच में एक टीम के लिए दो प्रतिस्थापन का यह दूसरा मामला है। इससे पहले बांग्लादेश ने 2019 में भारत के खिलाफ दो कन्कशन (सिर में गेंद लगने पर बेहोशी जैसी स्थिति होना) के प्रतिस्थापन मैदान में उतारे थे। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो भी पिछले सप्ताह कोविड-19 की चपेट में आने के कारण मैच के दौरान टीम के साथ मौजूद नहीं थे। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी कोच चार्ल लैंगवेल्ट और सुरक्षा अधिकारी जुनैद वाडी भी शुक्रवार को कोविड-19 जांच में पाजिटिव आने के कारण मैच स्थल पर नहीं थे।

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को दूसरे और अंतिम टेस्ट में 332 रनों से शिकस्त देकर क्लीन स्वीप किया

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 80 रन पर आउट करके दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 332 रन से बड़ी जीत दर्ज करके दो मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। स्पिनर केशव महाराज और साइमन हार्पर ने फिर से दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिए। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की 220 रन से जीत में भी ऐसा कारनामा किया था।महाराज ने 40 रन देकर सात जबकि हार्पर ने 34 रन देकर तीन विकेट लिए जिससे बांग्लादेश की दूसरी पारी सिमटने में देर नहीं लगी। बांग्लादेश ने तीन विकेट पर 27 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन 14 ओवर के अंदर उसके बाकी बचे विकेट भी गिर गए।दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के सामने 413 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 453 रन बनाकर बांग्लादेश को 217 रन पर आउट करके अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी।बांग्लादेश भले ही दोनों टेस्ट मैचों में बड़े अंतर से हार गया लेकिन उसने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी। यह पहला अवसर था जब उसने दक्षिण अफ्रीका में किसी तरह की सीरीज जीती थी।

About rishi pandit

Check Also

कजाकिस्तान के पूर्व मंत्री कुआंडिक बिशिम्बायेव पर अपनी पत्नी को पीटने और उसकी हत्या करने का आरोप

अस्ताना कजाकिस्तान के एक पूर्व मंत्री  कुआंडिक बिशिम्बायेव पर अपनी पत्नी को पीटने और उसकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *