Saturday , May 18 2024
Breaking News

Rescue: झारखंंड के देवघर में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, बचाए गए 46 लोग, 1 महिला की मौत

Jahrkhand Deoghar Ropeway Accident: digi desk/ नई दिल्ली/   झारखंड के देवघर जिले के त्रिकूट पहाड़ रोपवे हादसे में फंसे लोगों के लिए चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे पूरा हो गया। फंसे 48 लोगों में से 46 को बचा लिया गया है। मंगलवार को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान एक महिला नीचे गिर गई। रस्सी टूटने हादसा यह हुआ। इलाज के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। इससे पहले इनमें शख्स एक बचाव के दौरान हेलिकॉप्टर से नीचे गिर गया था। इससे पहले देवघर के उपायुक्त ने जानकारी दी है कि एयरफोर्स व एनडीआरएफ की टीम लोगों को सुरक्षित निकालने में जुटी हुई थी। दुर्घटना के बाद NDRF, ITBP, वायुसेना और बीएसएफ के जवान लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश में लगातार जुटे हुए रहे।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि देवघर त्रिकूट रोपवे हादसे में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन, सेना और NDRF की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है. स्थिति पर लगातार नजर बनी हुई है. शीघ्र ही सभी सकुशल निकाल लिए जायेंगे। रोपवे पर फंसे हुए लोगों को नीचे उतारने के लिए राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से भी सहायता का आग्रह किया है।

कैसे हुआ हादसा

देवघर के त्रिकूट पर्वत रोपवे में रविवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। शाम 4:30 बजे के करीब पहाड़ की चोटी पर स्थित रोप-वे के यूटीपी स्टेशन का रोलर अचानक टूट गया। इसके बाद रोपवे की 23 ट्रॉलियां एक झटके में सात फीट नीचे लटक गयीं। इसके बाद ऊपर की एक ट्रॉली 40 फीट नीचे खाई में गिर गयी, जिसमें फंसे पांच लोगों को स्थानीय लोगों और रोप-वे कर्मियों ने मिलकर बाहर निकाला। हादसे के दौरान सबसे नीचे की दो ट्रॉली पत्थर से जोरदार ढंग से टकरा गयी। इन दोनों ट्रॉलियों में सवार सभी लोग बुरी तरह घायल हो गये।

 

About rishi pandit

Check Also

चार्जिंग केबल से घोंटा पत्नी का गला, फिर भाग गया जर्मनी…आरोपी के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस

कोझिकोड केरल में एक व्यक्ति के खिलाफ शादी के कुछ ही दिनों बाद अपनी नवविवाहित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *