Saturday , May 18 2024
Breaking News

Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट के बीच दवा की भारी कमी, हजारों लोगों ने PM आवास घेरा

World sri lanka crisis amidst the economic crisis in sri lanka there is a severe shortage of medicine thousands of people surrounded the pm residence: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ श्रीलंका में गहराते आर्थिक संकट के बीच अब दवाओं की भी भारी किल्लत हो गई है और लोग दवाओं के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। इस बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने सोमवार को चार मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई है। इससे पहले श्रीलंका की पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया था। श्रीलंका में मंगलवार को स्वास्थ्य की आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। श्रीलंका से जारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश के सरकारी मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन (जीएमओए) की आपात समिति की बैठक के बाद इसकी घोषणा की गई है। सरकारी चिकित्सा अधिकारी संघ (जीएमओए) की आपात समिति की बैठक के दौरान आपात कानून लागू करने और दवा की गंभीर कमी को लेकर चर्चा हुई। यहां सचिव डॉ शैनेल फर्नांडो ने कहा कि मरीजों की जान बचाने के लिए आपातकालीन स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में GMOA ने खुलासा किया कि सरकार के खराब प्रबंधन के कारण देश में दवाओं की गंभीर कमी हो सकती है।

 प्रधानमंत्री आवास को घेरा, सैकड़ों लोग गिरफ्तार

श्रीलंका में सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे की मांग हो रही है। यहां सोमवार को कर्फ्यू के आदेशों की अवहेलना करते हुए प्रधानमंत्री के तंगाले आवास पर धावा बोलने की कोशिश करने वाले लगभग 2,000 गुस्साए प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। साथ ही वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। मिली जानकारी के मुताबिक कोलंबो से 200 किलोमीटर दक्षिण में तांगले में ‘कार्लटन हाउस’ के नाम से ख्यात प्रधानमंत्री आवास के पास करीब 2,000 लोग जमा हुए और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि गुस्साए प्रदर्शनकारी पुलिस को चकमा देने में कामयाब रहे।

300 रुपए किलो बिक रहा चावल

श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण महंगाई आसमान छू रही है। बाजार में चना 600 रुपए प्रति किलो से अधिक बिक रहा है और मूंगफली 900 रुपए प्रति किलो से अधिक महंगी है। तेल की किल्लत और किसानों को सही समय पर खाद नहीं मिलने से खुदरा और थोक मंडियों में भी अनाज के दाम आसमान छू रहे हैं। कोलंबो के बाजार को कॉमिक्स सेंटर कहा जाता है, इस बाजार में बासमती चावल की कीमत 400 से लेकर 480 रुपए प्रति किलो तक है, जबकि श्रीलंका में उगाए गए चावल 200 से 300 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। श्रीलंका में एक लीटर नारियल तेल के लिए श्रीलंकाई लोगों को 900 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

ऑस्ट्रेलिया ने उत्तर कोरिया की हथियार आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर लगाये प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया ने उत्तर कोरिया की हथियार आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर लगाये प्रतिबंध जापान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *