Thursday , May 16 2024
Breaking News

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में कर्फ्यू और हिंसा के बीच पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा

Sri Lanka Economic Crisis: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ अपने इतिहास के सबसे गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका की पूरी कैबिनेट ने रविवार देर रात तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया। मीडिया की खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के पुत्र नमल राजपक्षे की पत्नी और परिवार के आठ अन्य सदस्य देश छोड़कर किसी अन्य देश में चले गए हैं। इससे पहले खेल और युवा मामलों के मंत्री नमल ने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। पत्रकारों से बातचीत में शिक्षा मंत्री और सदन के नेता दिनेश गुणवर्धना ने बताया कि कैबिनेट मंत्रियों ने अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को सौंपा। उन्होंने सामूहिक इस्तीफे का कोई कारण नहीं बताया। लेकिन राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि विदेशी मुद्रा भंडार के अभाव से उत्पन्न आर्थिक संकट से नहीं निपट पाने की वजह से मंत्री लोगों के जबर्दस्त दवाब में थे।

इससे पहले “डेली मिरर” की खबरों में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के पद से हटने की संभावना जताई गई थी। इसके मुताबिक वह और राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे दोनों ने एक सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर सहमति व्यक्त की है। हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर इसका खंडन किया था। खबरों के मुताबिक, 11 पार्टी गठबंधन के सदस्यों की बैठक के बाद सदस्यों ने एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था कि देश में राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक नए प्रधानमंत्री के साथ तुरंत सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाई जानी चाहिए।

खबर के मुताबिक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों ने इस प्रस्ताव पर अनुकूल प्रतिक्रिया दी थी। सूत्रों के अनुसार महिंदा राजपक्षे ने तत्काल राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक एसएलपीपी सांसद को प्रधानमंत्री नियुक्त करने के लिए पद छोड़ने पर सहमति व्यक्त की थी।

600 से अधिक प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

श्रीलंका में 36 घंटों के राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का उल्लंघन करने और देश के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के मद्देनजर सरकार विरोधी रैली आयोजित करने का प्रयास करने के लिए रविवार को देश के पश्चिमी प्रांत में 600 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

 

About rishi pandit

Check Also

ऐतिहासिक युग से गुजर रहे भारत-US संबंध -अमेरिकी राजदूत गार्सेटी

नई दिल्ली भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत-अमेरिका संबंध को "ऐतिहासिक युग" से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *