Monday , April 29 2024
Breaking News

Oil Offer: भारत को 1.5 करोड़ बैरल कच्चे तेल की खरीद पर भारी छूट देने का तैयार रूस

Russia Oil Offer: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से दुनिया में तेल संकट की बात कही जा रही है। वहीं भारत के लिए इस आपदा में भी बड़ा अवसर आया है। ताजा खबर यह है कि रूस ने भारत के सामने सस्ते दाम में कच्चा तेल खरीदने का ऑफर दिया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने भारत को तेल की सीधी खरीद पर भारी छूट की पेशकश की है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद यूरोपीय और पश्चिमी देशों ने कड़े प्रतिबंध लगाए हैं और कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। अपने यहां बिक्री घटने के बाद अब रूस भारत की ओर उम्मीद की नजर से देख रहा है। रूस 35 डॉलर प्रति बैरल के रेट से उच्च ग्रेड का कच्चा तेल भारत को बेचने को तैयार है। वैश्विक कीमतों में नवीनतम उछाल के बाद बढ़कर यह रेट 45 डॉलर प्रति बैरल हो सकता है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं कि भारत पहले सौदे में 15 मिलियन बैरल खरीद ले। भारत की ओर से प्रतिक्रिया का इंतजार है।

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि रूस ने अपने मैसेजिंग सिस्टम एसपीएफएस का उपयोग करके रुपये-रूबल में भुगतान की पेशकश की है। इस कारण भी भारत के लिए यह ऑफर और आकर्षक होता है, क्योंकि मॉस्को को स्विफ्ट से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बता दें, भारत ने हाल ही में रूस से कच्चे तेल की एक बड़ी खेप खरीदी है। इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन ने भारत की आलोचना की थी। हालांकि, दो दिन पहले ही भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस के साथ मुलाकात हुई थी और इस मुलाकात के दौरान भारत ने कहा था कि वह अपनी मर्जी के अनुसार जहां से चाहे सस्ता तेल खरीद सकता है।

भारत को ऐसे हो सकता है बड़ा फायदा

भारत सरकार यदि रूस का यह ऑफर स्वीकार करती है तो भारत में सस्ते पेट्रोल और डीजल की राह खुल जाएगी। भारत के लिए तेल एक प्रमुख चिंता है, क्योंकि हम अपनी जरूरतों का लगभग 85 प्रतिशत आयात करते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

Kotak Mahindra Bank बैंक का बुरा हाल… दो दिन में ₹47000 करोड़ रुपये साफ, 13% शेयर भी गिरा

मुंबई भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एक बड़ी कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *