Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: स्मार्ट सिटी के 73 कुल प्रोजेक्ट में से 143 करोड़ के 21 प्रोजेक्ट पूर्ण

सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की बैठक में दी गई जानकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के 942 करोड़ 62 लाख रुपए लागत के कुल 73 प्रोजेक्ट में से 143 करोड़ 64 लाख रुपए के 21 प्रोजेक्ट कंप्लीट कर लिए गए हैं। इनमें 257 करोड़ 73 लाख लागत के 22 प्रोजेक्ट पर अभी काम चल रहा है। इस आशय की जानकारी सोमवार को कलेक्टर एवं अध्यक्ष स्मार्ट सिटी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न स्मार्ट सिटी की शहर स्तरीय परामर्श समिति की बैठक में दी गई। इस मौके पर विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा, आयुक्त नगर निगम और ईडी, सीईओ स्मार्ट सिटी तन्वी हुड्डा, सीएफओ भूपेंद्र देव परमार, सदस्य योगेश ताम्रकार, अतुल मेहरोत्रा, द्वारिका गुप्ता सहित स्मार्ट सिटी के अधिकारी उपस्थित थे।
सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की बैठक में बताया गया कि 73 प्रोजेक्ट के कार्यों में 143.64 करोड़ के प्रोजेक्ट पूर्ण कर लिए गए हैं। 257.73 करोड़ रुपए लागत के 22 प्रोजेक्ट वर्क प्रगतिरत हैं। जबकि 58 करोड़ 60 लाख लागत के 4 प्रोजेक्ट की निविदा कार्यवाही चल रही है और 482 करोड़ 65 लाख के 26 प्रोजेक्ट डीपीआर स्टेज पर हैं। पूर्ण हो चुके प्रोजेक्ट में 5 करोड़ 50 लाख की लागत से शहरी क्षेत्र में साइकिल ट्रैक का काम भी शामिल है। जिसका लोकार्पण किया जा चुका है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि साइकिल ट्रैक पर आम यातायात में चलने वाले साइकिल चालकों को भी डाइवर्ट करने का प्रयास करें। जिससे यातायात सुरक्षित और सुगम होगा।

प्रगतिरत कार्यों के बारे में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना इंटरनल रोड का कार्य 95 प्रतिशत, नेक्टर झील का निर्माण कार्य 73 प्रतिशत और इन्क्यूवेशन सेंटर का 65 प्रतिशत, जीआईएस बेस्ड प्रॉपर्टी टैक्स रजिस्टर का 80 प्रतिशत, सिंथेसिस फेज-1 का 60 प्रतिशत, इंटेलिजेंट वाटर मैनेजमेंट विथ स्काडा का कार्य 55 प्रतिशत, अमौधा तालाब विकास 55 प्रतिशत, डालीबाबा चौक से सतना नदी तक रोड चौड़ीकरण 30 प्रतिशत, जगतदेव तालाब 30 प्रतिशत, शहर के सभी पार्क का पुनर्विकास 40 प्रतिशत, विद्युत शवदाह गृह 30 प्रतिशत, नारायण तालाब 17 प्रतिशत, व्यंकटेश मंदिर 20 प्रतिशत, शहर के अंदर 27 आंगनबाड़ी केंद्रों का पुनर्विकास 30 प्रतिशत, फ्रूट-सब्जी मंडी के पुनर्विकास का 10 प्रतिशत काम हुआ है। पार्कों के विकास में लगभग 35 पार्क पूर्ण किए गए हैं।

विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा ने सभी पार्कों में सिंचाई के लिए जल की व्यवस्था और एक माली अवश्य नियुक्त करने का सुझाव दिया। इसी तरह उन्होंने शहर के तालाबों के पुनर्विकास में मध्य बिंदु पर वाच टावर जैसी संरचना या प्लेटफार्म बनाने का सुझाव दिया। ताकि प्रकाश व्यवस्था या अन्य सुविधाओं के लिए उसका उपयोग हो सके। विधायक सतना ने डालीबाबा से सतना नदी तक सड़क चौड़ीकरण में डिवाइडर का प्रावधान भी आवश्यक रूप से करने का सुझाव दिया। सदस्य योगेश ताम्रकार, अतुल मेहरोत्रा, द्वारिका गुप्ता ने स्मार्ट सिटी के कार्या में गुणवत्ता और पूर्ण करने की समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने का सुझाव दिया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *