Sunday , May 5 2024
Breaking News

Covid-19 Vaccination: देश में 12-14 साल के 50 लाख से ज्यादा बच्चों को लगी वैक्सीन की पहली डोज

More than 50 lakh children of 12 to 14 years in country got first dose of vaccine government has approved corbevax vaccine: digi desk/BHN//नई दिल्ली/देश में कोरोना महामारी के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान लगातार नए आयाम स्थापित कर रहा है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि 12 से 14 वर्ष की आयु के 50 लाख से बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है।

सफलता की ओर बढ़ता टीकाकरण अभियान

मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया कि, विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में देश ने एक और उपलब्धि हासिल की है। 12 से 14 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक बच्चों ने कोविड-19 वैक्सीन की अपनी पहली खुराक प्राप्त की है। देश को अपने युवा योद्धाओं पर बेहद गर्व है। देश में 16 मार्च से कोविड-19 के खिलाफ 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण कार्बेवैक्स वैक्सीन के साथ शुरू हुआ था। इसके अलावा, सरकार ने प्रिकाशन डोज हासिल करने के लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कामरेडिटी की शर्त को माफ करने का भी फैसला किया था।

28 दिनों के अंतराल में दी जाएगी दूसरी डोज

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 12 से 14 साल के आयु वर्ग के बच्चों को बायोलाजिकल ई के इंट्रामस्क्युलर वैक्सीन कार्बेवैक्स की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में दी जाएगी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 181.89 करोड़ (1,81,89,15,234) के पार पहुंच गया है।

पिछले साल शुरू हुआ था कोविड टीकाकरण

कोरोना महामारी की मार झेलने के बाद देश में कोविड के खिलाफ टीकाकरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ। जिसके बाद सभी के लिए टीकाकरण के नए चरण की शुरूआत 21 जून, 2021 से हुई। देश में टीकाकरण अभियान को गति वक्त पर टीकों की उपलब्धता के कारण मिली है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोरोना के टीके उपलब्ध करा रही है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *