Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: समीक्षा बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा की दो टूक- ‘सी’ अथवा ‘डी’ ग्रेड में रहे तो जिला विभाग प्रमुख की कटेगी सैलरी

  • सीएम हेल्पलाईन में श्रेणी ‘बी’ से कमतर नहीं रहे कोई विभाग
  • कलेक्टर ने की समय-सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ समय-सीमा प्रकरणों की सोमवार को संपन्न बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान अगले माह तक सभी विभागों को कम से कम ‘बी’ श्रेणी में लाने के निर्देश दिये हैं। इस हफ्ते कोई विभाग ‘डी’ श्रेणी में शामिल नही रहें। उन्होने कहा कि ‘सी’ और ‘डी’ श्रेणी में पाये जाने पर संबंधित विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी का एक हफ्ते का वेतन काटा जायेगा। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, अपर कलेक्टर राजेश शाही, डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे सहित सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ, नगरीय निकाय और विभाग प्रमुख जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाईन में माह मार्च की ग्रेडिंग की समीक्षा की। इस बार 75.91 प्रतिशत वेटेज के साथ सतना जिला पुनः 6वें स्थान पर रहा है। विभागवार ग्रेडिंग की समीक्षा में पाया गया कि उच्च शिक्षा विभाग, आदिम जाति, जल संसाधन और बाणसागर विभाग के पुअर परफार्मेंस और निम्न गुणवत्तापूर्ण निराकरण से सतना जिला एक बार पुनः टॉप-5 से वंचित रहा। कलेक्टर श्री वर्मा ने इन विभागों की शिकायतवार समीक्षा की और बार-बार हिदायत के बावजूद परफार्मेंस में सुधार नहीं आने पर उच्च शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग के जिला अधिकारी और कार्यपालन यंत्री जल संसाधन तथा कार्यपालन यंत्री बाणसागर के विरुद्ध निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान इस सप्ताह कुल 10893 शिकायतों में से 224 का निराकरण कर कम हुई हैं। शेष 10669 अभी लंबित हैं। इनमें खाद्य की 1945, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की 1712 शामिल हैं। इस सप्ताह पीएचई में 235 और ऊर्जा विभाग में 90 शिकायतें बढ़ी हैं। कलेक्टर ने कहा कि गर्मी का मौसम आते ही इन दोनो विभागों की शिकायतें और बढेंगी। दोनो ही विभाग तत्परता पूर्वक शिकायतों का निराकरण करें। जनपद वार समीक्षा में मझगवां ने 40, रामपुर बघेलान ने 15 शिकायते कम की हैं। जबकि सोहावल में 3 और मैहर में एक शिकायत बढ़ी है। जबकि सभी तहसीलों में पिछले हफ्ते शिकायतें कम हुई हैं। नगरीय निकायों ने पिछले हफ्ते कुल 54 शिकायतें कम की है। जिनमें 30 शिकायतें मैहर की हैं।

मार्च माह की अब तक कुल प्राप्त शिकायतों में से 4158 शेष हैं। जिनमें 1182 पीएचई की और 524 शिकायतें ऊर्जा विभाग की हैं। कलेक्टर ने कहा कि अभी पूरा एक माह का समय है। इन शिकायतों को जीरो पर लायें। सीएम हेल्पलाईन की 100 दिवस की 170 शिकायतें कम होकर 2046 शेष हैं। जबकि 300 दिवस की 36 कम होकर 648 शेष बची हैं। इन शिकायतों के निराकरण में वन, राजस्व, खाद्य विभाग ने अच्छा काम किया है।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में उत्तरा पर संधारित टीएल प्रकरण, समाधान के विषय, जल जीवन योजना, सीएम आवासीय भू-अधिकारी योजना, पशुपालन, मत्स्य कृषक क्रेडिट कार्ड की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना में बताया गया कि इस हफ्ते 396 आवास पूर्ण किये गये हैं। कलेक्टर ने 28 मार्च को होने वाले गृह प्रवेश कार्यक्रम के लिये सभी पूर्ण हो चुके आवासों का भौतिक सत्यापन अनिवार्य रुप से कर लेने के निर्देश दिये।

फसल कटने से पहले शत-प्रतिशत सत्यापन कार्य पूर्ण करें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रबी उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा करते हुये राजस्व अधिकारियों को फसल कटने से पूर्व अनिवार्य रुप से शत-प्रतिशत रकबे के सत्यापन का कार्य करने के निर्देश दिये हैं। बताया गया कि पंजीकृत 82876 किसानों में से अब तक 21 हजार 524 किसानों का सत्यापन हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि अभी फसल खेतो में खड़ी है। सत्यापन का कार्य आसानी से हो सकेगा। गेहूं के उपार्जन का कार्य नान (नागरिक आपूर्ति निगम) और चना, मसूर, सरसों की खरीदी मार्कफेड के माध्यम से होगी।

खाद्यान्न वितरण का कार्य मॉनीटर करें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जनपद और नगरीय क्षेत्रो में खाद्यान्न वितरण मार्च माह के 20 दिनों में अभी 52 फीसदी ही हुआ है। जबकि होली के पूर्व शत-प्रतिशत वितरण हो जाना चाहिये था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शत-प्रतिशत उठाव के बाद भी 18 प्रतिशत ही वितरित हुआ है। बिरसिंहपुर और रामनगर में दुकाने नहीं खुलने की शिकायतें हैं। सभी एसडीएम और नगरीय निकायों के सीएमओ अपनी क्षेत्र की राशन दुकानों की सतत निगरानी करें।

23 मार्च से शुरु होगा 12 से 14 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि 23 मार्च से जिले में 12 से 14 वर्ष के बालक-बालिकाओं का कोविड वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जायेगा। आवश्यकतानुसार वैक्सीन डोज प्राप्त हो चुकी है। जिले में पूर्व माध्यमिक छोटी स्कूल में एक शिक्षक और बड़ी स्कूल में प्राचार्य या प्रधानाध्यापक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। शुरुआत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से होगी तथा बाद में स्कूल वाईज टीकाकरण किया जायेगा। जिले में 12 से 14 वर्ष आयुसीमा के कुल लक्षित 96804 बच्चे हैं। जिन्हे टीकाकरण किया जायेगा।

सीएमएचओ डॉ अवधिया ने बताया कि जिले में फ्रंटलाईन वर्कर और हेल्थकेयर वर्कर के कोविड टीकाकरण की बूस्टर डोज का प्रतिशत बहुत कम है। सभी विभाग प्रमुख इन वर्करों को कोविड की बूस्टर डोज लगवाने प्रेरित करें।

जिला अस्पताल में व्यवस्था सुधारें

समय-सीमा प्रकरणों की बैठकों में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं एवं स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। उन्होने सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी को डॉक्टरों की उपस्थिति, मरीजों के उपचार सेवा की व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि लापरवाह स्वास्थ्य कर्मियों पर जिम्मेदारी फिक्स करें और रवैये में सुधार नही लाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *