Monday , April 29 2024
Breaking News

Weather Alert: मार्च में ही पड़ने लगी भीषण गर्मी, राजस्थान में 43.4 डिग्री पहुंचा पारा, लू का अलर्ट

Weather Update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  अभी मार्च का महीना ही चल रहा है और अधिकांश राज्यों में पारा 42 डिग्री के भी ऊपर पहुंच गया है। मार्च माह में ही लोग मई जून जैसी भीषण गर्मी का अहसास कर रहा है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में तापमान ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली से लेकर ग्वालियर, भोपाल, सूरत और हैदराबाद तक गर्मी का कहर दिखाई दे रहा है।

राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

मार्च महीने में भी राजस्थान में लोग गर्मी से बेहाल है। मार्च के महीने में रिकॉर्ड गर्मी के कारण अधिकांश जिलों में लू का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के कई जिलों में आज भी भीषण गर्मी और लू चलने का अलर्ट जारी किया है। विशेषकर पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की चेतावनी जारी की है। अगले दो दिनों में धूल भरी गर्म हवाएं और बढ़ने वाली हैं।

इस कारण बढ़ रहा तेजी से तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी क्षेत्र से आ रही गर्म हवाओं के कारण राज्य का तापमान तेजी से बढ़ रहा है। राजस्थान में गर्मी का भीषण कहर फिलहाल बांसवाड़ा और बाड़मेर में देखने को मिल रहा है। इस दोनों जिलों में 17 मार्च को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से 8 डिग्री अधिक है। वहीं बाड़मेर के अलावा कई जिले ऐसे भी हैं जहां मार्च महीने में ही पारा 40-42 के पार पहुंच गया है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के ज्यादातर इलाके गर्म हवाओं की चपेट में हैं। बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बीकानेर, जैसलमेर जैसे कई इलाकों में गर्मी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है और मार्च में लू की चेतावनी दी गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *