Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna: समूह से जुड़कर 20 हजार रुपये प्रति महीना कमा रही हैं फूलमती

“खुशियों की दास्तां”

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महिला स्व-सहायता समूहो से जुड़कर ग्रामीण क्षेत्रो की महिलायें अच्छी खासी कमाई करके परिवार का जीवन स्तर सुधारने के साथ ही समाज में मान प्रतिष्ठा पा रही हैं। अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत मढ़लिया टोला ताला गांव की फूलमती कुशवाहा भी समूह ऐसी ही महिला सदस्यों में शामिल हैं। समूह से जुड़ने के पूर्व फूलमती के परिवार का जीवन गरीबी और कठिनाई में कट रहा था। फूलमती को अपने परिवार की छोटी-मोटी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिये परेशानियां झेलनी पड़ती थी। लेकिन स्व-सहायता समूह से जुड़ने के बाद फूलमती के परिवार की दशा और दिशा दोनो बदल गई है। आज फूलमती प्रति माह 20 हजार रुपये कमाकर अपने परिवार को बेहतर ढंग से चला रही हैं।
फूलमती ने बताया कि विजयाराजे स्व-सहायता समूह से जुड़ने के उपरांत उन्हें समूह संचालन एवं नियम के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद समूह के सदस्य साप्ताहिक बचत करने लगे और बचत की राशि से छोटी-मोटी जरुरतों को पूरा करने के लिये ऋण लेने लगे। जिससे उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति समूह से होने लगी। इसके बाद इनके समूह को आजीविका मिशन के आरएफ की राशि प्राप्ति हुई। इस राशि से फूलमती ने 12 हजार रुपये का ऋण लेकर जनरल स्टोर संचालन का कार्य शुरु किया। जिसमें उन्हें प्रतिदिन 500 रुपये की आमदनी होने लगी। इसके बाद फूलमती ने बैंक लिंकेज से 70 हजार रुपये ऋण लेकर रेडीमेड कपड़ों का कार्य प्रारंभ किया।

इसके साथ ही फूलमती ने बुटिक का भी काम शुरु किया। इस तरह तीनो व्यवसायों से फूलमती को हर महीने 20 हजार रुपये की आमदनी होने लगी है। आमदनी बढ़ने पर फूलमती बहुत खुश और उत्साहित है। फूलमती का कहना है कि आजीविका मिशन से जुड़कर हमें एक नई सामाजिक पहचान मिली है तथा हमारी आर्थिक और सामिजक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इसके लिये उन्होने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *