Tuesday , July 2 2024
Breaking News

World: US ने दी धमकी, तो चीन ने ताईवान में भेजा लड़ाकू विमान, समुद्र में गिरा

World wwiii in 2022, us threatens china later sends fighter plane in taiwan crashes and falls into sea: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का मंगलवार को 20वां दिन है। तमाम कोशिशों को बाद भी दुनिया रूस को नहीं रोक पा रही है और तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे तीसरे विश्व युद्ध (WWIII) की आशंका बढ़ती जा रही है। ताजा खबर यह है कि अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि यदि उसने यूक्रेन के खिलाफ जंग में रूस की सैन्य मदद की तो इससे दुष्परिणाम झेलने होंगे। इस पर चीन गुस्साया हुआ है। वहीं खबर ताईवान से आ रही है कि यहां एक चीनी लड़ाकू विमान समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। चीन ऐसी किसी घटना से इन्कार कर रहा है, वहीं ताईवान दावा कर रहा है कि चीन ने एक बार फिर उसकी सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक ट्वीट में रूस के खिलाफ यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराने की घोषणा की। यह भी ऐलान किया गाय है कि अमेरिका में यूक्रेन के शरणार्थियों को शरण दी जाएगी।

चीन ने अमेरिका पर लगाया दुष्प्रचार का आरोप

बता दें, इटली की राजधानी रोम में सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान ने चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जाएची से मुलाकात की। इस मुलाकात में सुलीवान ने रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों की जानकारी देते हुए उन्हें लागू करने में चीन से सहयोग मांगा। साथ ही चेतावनी दी कि अगर चीन ने प्रतिबंधों की अनदेखी कर रूस की मदद करने की कोशिश की तो चीन को भी दुष्परिणाम भुगतने होंगे। इस बीच रूस द्वारा चीन से हथियार और आर्थिक मदद की मांगने की चर्चा को चीन सरकार ने अमेरिका का दुष्प्रचार बताया है। कहा है कि रूस की ओर से ऐसी कोई मांग नहीं की गई है।

युद्ध जारी रहा तो पड़ खाएंगे खाने के लाले

वहीं रूस में उर्वरक और कोयले के बड़े कारोबारी आंद्रेई मेलनीचेंको ने कहा है कि युद्ध को जल्द रोका जाना चाहिए, नहीं तो पूरी दुनिया में खाद्य संकट पैदा हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि रूस और यूक्रेन दुनिया में खाद्यान्न के बड़े आपूर्तिकर्ता देश हैं। इसके अतिरिक्त उर्वरक का कारोबार भी रूस के ही हाथों में है। सूचना है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिकी संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को बुधवार को वर्चुअल रूप से संबोधित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

यूएई के बाद अब रूस में हिंदू समुदाय ने की भव्य मंदिर की मांग, पीएम मोदी के दौरे से पहले जताई इच्छा

मॉस्को  पीएम मोदी की रूस यात्रा के पहले वहां मौजूद भारतवंशी समुदाय ने हिंदू मंदिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *