Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna:सबसे अधिक दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसिकिल देने वाला सतना पहला जिला

  • विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन के सभी दिव्यांगजनों को मिलेंगे सहायक उपकरण- राज्यमंत्री

  • सामाजिक अधिकारिता शिविर में 741 सहायक उपकरण वितरित

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि दिव्यांगजनों की सेवा में सबसे अधिक मोटराईज्ड ट्राईसिकिल बांटने वाला सतना जिला देश में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को आवश्यकतानुसार सहायक उपकरणों के लिए एलिम्को और सामाजिक न्याय विभाग, स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विकासखंड स्तर पर शिविर में परीक्षण कर चिंन्हांकन कर लिया गया है। विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन सहित संपूर्ण सतना जिले के दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्यमंत्री रविवार को अमरपाटन के कप्तान लाल प्रताप सिंह स्टेडियम में आयोजित अमरपाटन और रामनगर विकासखंड क्षेत्र के सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद सतना गणेश सिंह ने की। इस मौके पर अनुराग वर्मा सहित चार सीमेंट कंपनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

400 से अधिक मोटराईज्ड ट्राईसिकिल प्रदान कर देश का पहला जिला बन गया सतना- राज्यमंत्री

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार सर्वहारा वर्ग के कल्याण के साथ ही समाज के वंचित और अंतिम छोर पर खड़े गरीब व्यक्ति को प्राथमिकता पूर्वक मुख्यधारा में लाने का प्रयास करती है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों सतना जिला मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार और सांसद श्री सिंह की उपस्थिति में जिले के दिव्यांगजनों को 2 करोड़ 47 लाख 75 हजार मूल्य के 1504 सहायक उपकरण वितरित किए गए। इनमें 416 मोटराईज्ड ट्राईसिकिल शामिल है। अमरपाटन और रामनगर के 95 दिव्यांगजनों को आज मोटराईज्ड ट्राईसिकिल देने के बाद सतना जिला कुल 1400 से अधिक मोटराईज्ड ट्राईसिकिल प्रदान कर देश का पहला जिला बन गया है। इसके साथ ही मार्च, सितंबर, दिसंबर 2021 में एडिप योजना के तहत एलिम्को द्वारा अमरपाटन और रामनगर के दिव्यांगजनों का परीक्षण कर 346 दिव्यांगजनों का चिन्हांकन किया गया है। दिव्यांगजनों को इस शिविर में 71 लाख 21 हजार मूल्य के 741 सहायक उपकरण वितरित किए जा रहे हैं। नवीन पंजीकृत दिव्यांगजनों को आवश्यकतानुसार परीक्षण उपरांत सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे।

सेवा का दूसरा बड़ा कार्यक्रम- सांसद गणेश सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सतना के बाद दिव्यांगजनों की सेवा का दूसरा बड़ा कार्यक्रम अमरपाटन में हो रहा है। सतना में जिले भर के दिव्यांगजनों में 1058 दिव्यांगजनों को 1504 और रविवार को अमरपाटन, रामनगर के 346 दिव्यांगों को 741 सहायक उपकरण वितरित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता, स्वास्थ्य एवं दिव्यांगजनों की सेवा में जो कार्यक्रम शुरू किए हैं, वे आज जन आंदोलन का रूप ले चुके हैं। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े हुए व्यक्ति के मन में नई आशा का संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा में सरकार का यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि एडिप योजना के साथ सीएसआर मद के अंतर्गत सतना जिले में दिव्यांगजनों की इतनी मदद जनप्रतिनिधियों और कॉर्पोरेट सेक्टर की सेवा भावना के फलस्वरुप हुई है। सामाजिक अधिकारिता शिविर में पूर्व के चिन्हांकित दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण दिए जा रहे हैं। अभी के नवीन पंजीयन वाले दिव्यांगजनों को परीक्षण उपरांत सहायक उपकरण दिलाने का क्रम निरंतर जारी रहेगा।

सांसद श्री सिंह ने दिव्यांगों की सेवा में सामाजिक अधिकारिता शिविरों के सफल आयोजन के लिए सामाजिक न्याय विभाग की टीम को बधाई दी। राज्यमंत्री श्री पटेल एवं सांसद सतना श्री सिंह ने प्रतीक स्वरूप पूनम बुनकर, चंपा सिंह, राम प्रताप गोंड़, को मोटराईज्ड ट्राईसिकिल प्रदान कर वितरण का शुभारंभ किया। इस मौके पर जनपद पंचायत की प्रधान तारा विजय पटेल, पूनम कुशवाहा, श्रीराम मिश्रा, राकेश ताम्रकार, धीरेन्द्र द्विवेदी, जिला पंचायत सदस्य सतेंद्र सिंह, एलिम्को के अनुपम प्रकाश, एसडीएम केके पांडेय, उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह, केजेएस सीमेंट के प्रतिनिधि निरंजन शर्मा, सीईओ जोसुआ पीटर भी उपस्थित रहे।

741 सहायक उपकरण प्रदान

विकासखंड अमरपाटन और रामनगर के दिव्यांगजनों के लिए रविवार को आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में 346 दिव्यांगजनों को कुल 741 सहायक उपकरण बांटे गए। उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह ने बताया कि चिन्हित 95 लाभार्थियों को चार स्थानीय कॉर्पोरेट के सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत मोटराईज्ड ट्राईसिकिल दी गई। जिनमें केजेएस सीमेंट, एमपी बिरला ग्रुप, प्रिज्म जॉनसन एवं अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनियों ने सहयोग किया है। इसी प्रकार 132 ट्राईसिकिल, 37 फोल्डिंग चेयर, 2 सीपी चेयर, 272 बैसाखी, 33 वॉकिंग स्टिक, 2 रोलेटर, 44 कान की मशीन (बीटीई), 15 एमएस आईडी किट, 20 स्मार्ट केन, 7 स्मार्ट फोन, 81 कृत्रिम अंग कैलीपर्स भी दिव्यांगजनों को वितरित किये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *