Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रीय मतदाता जागरुकता प्रतियोगिता के प्रचार-प्रसार में गति लाने के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने जिले में मतदाता जागरुकता के प्रचार-प्रसार में गति धीमी होने के फलस्वरुप सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को व्यक्तिगत रुचि लेकर अपने अधीनस्थ बीएमओ बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर के माध्यम से मतदान केन्द्र अंतर्गत कम से कम 10 प्रतिशत मतदाताओं को प्रतियोगिता में भाग लेने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही मतदाता जागरुकता प्रतियोगिता के प्रचार-प्रसार में गति लाने समस्त कार्यालय प्रमुख को विभाग में कार्यरत कर्मचारियों में से कम से 50 प्रतिशत अधिकारी और कर्मचारी को प्रतियोगिता में भाग दिलाने, समस्त शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य को महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में से कम से 50 प्रतिशत, जिला शिक्षा अधिकारी को शासकीय और अशासकीय हाई स्कूल, हायर सेकण्डरी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्रओ में से कम से कम 50 प्रतिशत तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह को अपने अधीनस्थ परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के माध्यम से क्षेत्र अंतर्गत कम से कम 10 प्रतिशत मतदाताओं को प्रतियोगिता में भाग दिलाने के लिये निर्देशित किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रचार-प्रसार के संबंध में की गई कार्यवाही से जिला निर्वाचन कार्यालय को अवगत कराने, कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन निर्वाचन कार्यालय के ई-मेल पर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये है।।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शाही ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर मतदाता प्रतियोगिता ‘‘मेरा वोट मेरा भविष्य है-ताकत एक वोट की’’ थीम पर ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित यह प्रतियोगिता सभी आयु समूहों के लिए आयोजित की गई है। प्रतियोगिता में 5 प्रकार की प्रतियोगिताएं होंगी तथा इसमें प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है। भारतीय संविधान की आठवीं सूची के अनुसार वीडियो, गीत और स्लोगन प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टियां किसी भी अधिकारिक भाषा में दी जा सकती है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर पंजीयन करना होगा। प्रविष्टियां 15 मार्च 2022 तक ई-मेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएगी।

किसान गेंहू उपार्जन के लिए केन्द्र और समय स्वयं करेंगे तय

जिले भर में समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन पूरा हो गया है। पंजीकृत किसानों से निर्धारित दरों पर गेंहू का उपार्जन किया जाएगा। उपार्जन के लिए इस वर्ष किसानों को एसएमएस नहीं भेजे जाएंगे। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उपार्जन शुरू होने की तिथि से एक सप्ताह पूर्व पंजीकृत किसान गेंहू उपार्जन के लिए उपार्जन केन्द्र, दिनांक तथा समय का ऑनलाइन निर्धारण करेंगे। उनके द्वारा निर्धारित तिथि पर ही गेंहू की खरीद की जाएगी। जिन उपार्जन केन्द्रों में गेंहू उपार्जन के लिए स्लॉट बुक नहीं करेंगे उन केन्द्रों में एसएमएस के माध्यम से किसानों को सूचना दी जाएगी। खरीदी केन्द्र में केवल अच्छी गुणवत्ता के साफ-सुथरे गेंहू की ही समर्थन मूल्य पर खरीद होगी। सभी खरीदी केन्द्रों में गेंहू को साफ करने के उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं। गेंहू की साफ-सफाई के लिए राशि किसान को अदा करनी होगी। वृद्ध एवं शारीरिक रूप से अक्षम किसान गेंहू उपार्जन के लिए अपनी सुविधा के अनुसार किसी व्यक्ति का नामांकन कर सकते हैं।

दिव्यांगजनो के लिये कृत्रिम अंग एवं कैलीपर्स वितरण शिविर 12 एवं 13 मार्च को

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह ने बताया कि यूनिवर्सल केबिल्स लिमिटेड सतना द्वारा जनपद पंचायतों एवं निकाय के ऐसे दिव्यांगजन के जिन्हें कृत्रिम हांथ, पैर एवं कैलीपर्स की आवश्यकता है, के लिये माप एवं परीक्षण शिविर 10 एवं 11 मार्च 2022 को यूनिवर्सल केबिल्स लिमिटेड सतना के बैडमिंटन कोर्ट में बी.एम.व्ही.एस.एस जयपुर की टीम द्वारा कुल 28 दिव्यांगजनों के लिये 17 लिम्ब, 11 कैलीपर्स और 3 कृत्रिम हांथ बनाये गये हैं। उप संचालक श्री सिंह ने बताया कि परीक्षण उपरांत पात्र हितग्राहियों को 12 एवं 13 मार्च को कृत्रिम अंग एवं कैलीपर्स का वितरण किया जायेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *