Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: स्मार्ट सिटी सतना के 131.25 करोड़ लागत के 18 प्रोजेक्ट कंप्लीट

निविदारत सभी 10 प्रोजेक्ट कार्यों के इसी माह जारी हों वर्क ऑर्डर- कलेक्टर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के तहत 950 करोड़ के प्रस्तावित कुल 72 प्रोजेक्ट वर्क में 134 करोड़ 25 लाख रुपए लागत के 18 प्रोजेक्ट वर्क पूर्ण कर लिए गए हैं। जबकि 254 करोड़ लागत के 23 प्रोजेक्ट वर्क प्रगतिरत और 201 करोड़ लागत के 10 प्रोजेक्ट में निविदा की कार्यवाही प्रचलित है। इस आशय की जानकारी कलेक्टर एवं अध्यक्ष स्मार्ट सिटी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में दी गई। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम एवं ईडी तथा सीईओ स्मार्ट सिटी तन्वी हुड्डा सहित स्मार्ट सिटी के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने स्मार्ट सिटी के पूर्ण कार्य, प्रगतिरत कार्य, निविदा की कार्यवाही प्रचलन वाले कार्य और 21 हंस्तारित होने वाले प्रोजेक्ट के विषय में विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री वर्मा ने निविदा की कार्यवाही वाले सभी 10 कार्यों में कार्यवाही पूर्ण कर इसी माह वर्क ऑर्डर जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रगतिशील कार्यों में गुणवत्ता और समय-सीमा का ध्यान रखते हुए समयावधि में पूर्ण किए जाएं। निर्माण कार्या का भुगतान अनावश्यक विलंबित नहीं रहे। हस्तांतरित होने वाले 10 प्रोजेक्ट में से दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम का विकास कार्य, धवारी स्टेडियम के पुर्नविकास पर चर्चा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने मॉडर्नाइज्ड रूप में मोडिफाई करने के निर्देश दिए। अन्य कार्यों में आश्रय स्थल का निर्माण, शहर में जोन-1 क्षेत्र में 60 किलोमीटर आंतरिक सड़क का विकास, कम्युनिटी हॉल के निर्माण और विकास शहर के 20 किलोमीटर के छोटे नालों का विकास, स्टेशन रोड में मुख्य मार्ग रोड, नाली सीवर एवं इलेट्रिक ट्रेंच का विकास, नगर निगम वर्कशॉप एवं अग्निशमन वाहन के संबंध में भी चर्चा की गई।

रीवा संभाग में समर्थन मूल्य पर 9 लाख टन गेंहू उपार्जन का अनुमान

रीवा संभाग के सभी जिलों में वर्तमान रबी सीजन में गेंहू की फसल अच्छी है। किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिए संभाग भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में गेंहू का उपार्जन किया जाएगा। गेंहू उपार्जन के लिए 2015 रुपए प्रति ड्डक्वटल की दर निर्धारित की गई है। संभाग में इस सीजन में 9 लाख 10 हजार टन गेंहू उपार्जन का अनुमान लगाया गया है। इसके लिए किसानों का पंजीयन 10 मार्च तक किया गया है।
रीवा संभाग के जिलों में सर्वाधिक पांच लाख टन गेंहू उपार्जन का अनुमान सतना जिले के लिए किया गया है। सतना जिले में पिछले वर्ष चार लाख 54 हजार 163 टन गेंहू का उपार्जन किया गया था। रीवा जिले में तीन लाख 10 हजार टन गेंहू उपार्जन की संभावना है। जिले में गत वर्ष दो लाख 42 हजार 608 टन गेंहू का उपार्जन किया गया था। सीधी जिले में वर्तमान सीजन में 50 हजार टन गेंहू उपार्जन की संभावना है। जिले में गत वर्ष 48 हजार 298 टन गेंहू की खरीद की गई थी। सिंगरौली जिले में 50 हजार टन गेंहू खरीद का अनुमान लगाया गया है। सिंगरौली में गत वर्ष 43 हजार 539 टन गेंहू का उपार्जन समर्थन मूल्य पर किया गया था। गेंहू उपार्जन के लिए सभी खरीदी केन्द्रों में आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं।

कमिश्नर-कलेक्टर्स कांफ्रेंस स्थगित

आगामी 12 मार्च को आयोजित होने वाली कमिश्नर्स-कलेक्टर्स कांफ्रेंस अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। अभी तिथि की घोषणा पृथक से की जायेगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कमिश्नर – कलेक्टर्स से कांफ्रेंस में एजेण्डा बिन्दुओं पर हर माह समीक्षा करते हैं।

स्पॉन्सरशिप योजना में बिरला सीमेंट ने उठाया 20 बच्चो की देखरेख का जिम्मा

मध्यप्रदेश बाल प्रायोजन योजना के अंतर्गत कोरोना काल में एकल या दोनों अभिभावकों को खोने वाले बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण के लिए प्राइवेट स्पॉन्सरशिप योजना के तहत सतना क्षेत्र के चिन्हित 20 बच्चों की जिम्मेदारी बिरला सीमेंट ने उठाई है।
प्राइवेट स्पॉन्सरशिप योजना के तहत बिरला सीमेंट द्वारा इन 20 बच्चों के लिए साल भर तक प्रति बालक प्रतिमाह 2 हजार रुपये के मान से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

गुरुवार को बिरला सीमेंट के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर अनुराग वर्मा को एक वर्ष की राशि 2 लाख 20 हजार रुपये का चेक सौंपा। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *