Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: पौध-रोपण महा अभियान को भारी जन-समर्थन, एक से 5 मार्च के बीच रोपे गये 14 लाख से अधिक पौधे

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश को प्राकृतिक, वन सम्पदा और ऑक्सीजन से भरपूर बनाने के संकल्प में प्रदेश के नागरिकों ने तन-मन-धन से समर्थन दिया है। गत एक से 5 मार्च तक चले पौध-रोपण महा अभियान में 14 लाख 28 हजार 408 पौध-रोपण की जानकारी मिली है। इनमें से 10 लाख 51 हजार 608 लोगों ने अभियान के तहत मिस्ड कॉल, सी.एम. इवेंट्स और अंकुर-वायुदूत एप में रजिस्ट्रेशन करवा कर 8 लाख 97 हजार 590 पौधों का रोपण किया। इनके अलावा प्रदेशभर में 5 लाख 30 हजार 818 ऐसे पौधे भी लगाये गये, जो तीनों में से किसी भी माध्यम से पंजीकृत नहीं हुए। शासन द्वारा पौध-रोपण की पुष्टि के लिये वेरिफायर्स की नियुक्ति की गई थी।

पर्यावरण विभाग द्वारा अभियान से जुड़ने वाले लोगों के लिये 3 माध्यम- मिस्ड कॉल, सी.एम. इवेंट्स और अंकुर-वायुदूत एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा कर फोटो डाउनलोड करने की सुविधा दी गई थी। मिस्ड कॉल के माध्यम से एक लाख 80 हजार 217 कॉलर ने रजिस्ट्रेशन करवाया। इसमें एक लाख 19 हजार 128 यूनिक कॉलर और इतने ही पौध-रोपण शामिल हैं।

कमिश्नर्स-कलेक्टर्स कॉन्फ्रेस 12 मार्च को

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कमिश्नर्स, कलेक्टर्स, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेस 12 मार्च 2022 को पूर्वान्ह 11 बजे से आयोजित होगी। सामान्य प्रशासन विभाग के उप सचिव ने कॉन्फ्रेस एजेण्डा के बारे बताया कहा कि कॉन्फ्रेंस में विगत 20 जनवरी 2022 में प्रदत्त निर्देशों का पालन प्रतिवेदन, कानून व्यवस्था, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही एवं महिला अपराध नियंत्रण की स्थिति की समीक्षा, कृषि के विविधीकरण एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के विषय में रणनीति पर चर्चा, मनरेगा के कार्यो की समीक्षा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत सड़कों के निर्माण एवं संधारण कार्य की समीक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा, वन भूमि एवं राजस्व भूमि संबंधी विषयों की समीक्षा, एक जिला-एक उत्पाद योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा, बेस्ट प्रेक्टिसेस का प्रस्तुतिकरण की समीक्षा की जायेगी।

नवीनीकरण की अंतिम तिथि 10 मार्च तक

डीएलएड एवं डीपीएसई (पीपीटीसी) पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थान सत्र 2022-23 हेतु नवीन संबद्धता एवं संबद्धता नवीनीकरण आवेदन 10 मार्च तक माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय में जमा कर सकते हैं। निर्धारित आवेदन मंडल की वेबसाइड पर उपलब्ध है।
निर्धारित शुल्क सचिव, के नामें, माध्यमिक शिक्षा मंडल, मप्र भोपाल परिसर में स्थित यूको बैंक, शाखा हबीबगंज में चालान अथवा आरटीजीएस, एनईएफटी के माध्यम से (खाता क्रमांक 02830100006001 आईएफसी नंबर यूसीबीए 0000283) जमा कर सकते हैं। शुल्क सहित आवेदन की प्रति 10 मार्च तक मंडल कार्यालय में आवश्यक रूप से प्रस्तुत किया जाना सुनिश्चित करें। शुल्क मंडल खाते में स्थानांतरित नहीं होने की स्थिति में संपूर्ण जवाबदारी संस्था की होगी। साथ ही संस्था द्वारा संबद्धता नवीनीकरण हेतु प्रस्तुत आवेदन के संलग्न 100 रुपये के स्टाम्प पर नोटरी कराकर इस आशय का शपथ-पत्र प्रस्तुत करें कि संस्था एनसीटीई से सत्र 2022-2023 हेतु मान्यता प्राप्त है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *