Monday , May 13 2024
Breaking News

 Satna: मुख्यमंत्री की घोषणाओं के सभी कार्य शीघ्र पूर्ण करें- सांसद गणेश सिंह

स्मार्ट सिटी सहित विभिन्न विभागो के विकास-निर्माण कार्यों की समीक्षा

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा जिले के प्रवास के दौरान की गई घोषणाओं के कार्या को तेजी से पूर्ण करें। स्वीकृत हो चुके कार्यों के शीघ्र भूमि पूजन कराकर कार्य प्रारंभ कराएं और समय-सीमा में पूर्ण करें। इसी प्रकार बाणसागर की पथंडा वितरक नहर एवं संधारण संबंधी सभी कार्यों में तेजी लाकर सिंचाई के जल का सदुपयोग करें। सांसद श्री सिंह बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्मार्ट सिटी सहित विभिन्न विभागों के परियोजना कार्य तथा मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणाओं के क्रियान्वयन और अनुपालन की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

रैगांव विधानसभा उप चुनाव के पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा प्रवास के दौरान की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन की सांसद गणेश सिंह ने विभाग वार अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। विभागों ने बताया कि लगभग सभी घोषणाओं में प्रारंभिक तैयारी, कार्यों की स्वीकृति आदि कार्यवाहियां कर ली गई है। सांसद ने कहा कि निर्माण कार्या में गुणवत्ता और समय-सीमा का ध्यान रखते हुए स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराएं।

सांसद ने रामपुर बघेलान तहसील के टोंस हाइडल प्रोजेक्ट टमस बराज के अप्रभावित किसानों को प्रतिकर जमा कर उनकी भूमि वापसी के कार्य की समीक्षा की। टोंस हाइडल के अधिकारियों ने बताया कि अप्रभावित 36 गांवों में से 11 गांवों के किसानों के प्रकरण जमा हुए थे। जिनमें 193 किसानों से प्रतिकर राशि जमा करानी थी। कुल 130 किसान खाताधारकों ने प्रतिकर की राशि जमा की है। 263 खाताधारकों ने प्रतिकर की राशि जमा नहीं की है। प्रतिकर जमा वाले 130 किसानों के भूमि वापसी संबंधी प्रक्रिया तहसील में चल रही है। 36 गांवों के कुल 393 खाताधारकों की भूमि गई थी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने टोंस हाइडल और राजस्व के अधिकारियों से कहा कि जून 2022 तक की समय-सीमा में किसानों से प्रतिकर की राशि जमा कराकर जमीन वापसी की प्रक्रिया पूरी करायें।

सांसद श्री सिंह ने बाणसागर पक्का बांध संभाग क्रमांक 3 देवलोंद शहडोल की बहुती शाखा नहर और मझगवां शाखा नहर की समीक्षा में कहा कि 133 करोड़ लागत की मझगवां शाखा नहर में 2016 से प्रारंभ है। अब तक 60 प्रतिशत ही काम हुआ है। इसी प्रकार बहुती कैनाल कि पथंडा नहर 698 लाख की लागत से 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हैं। गाड़ा माइनर में 25 प्रतिशत ही काम हुआ है। इसी प्रकार पथंडा वितरक नहर के 15.12 किलोमीटर में 8 किलोमीटर का कार्य पूर्ण है। जबकि 8 से 15.12 किलोमीटर का काम अभी भी अपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोटर से आगे अबेर तक 250 मीटर में लाइनिंग का कार्य बारिश के पहले तक पूर्ण कर लें, ताकि बाणसागर की नहर का पानी व्यर्थ नहीं जाए।

स्मार्ट सिटी परियोजना के 134 करोड़ लागत के 18 कार्य पूर्ण

सांसद श्री सिंह ने स्मार्ट सिटी सतना लिमिटेड के पूर्ण, प्रगतिरत एवं प्रस्तावित स्वीकृत परियोजना कार्यों की समीक्षा भी की। सीईओ एवं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर स्मार्ट सिटी तन्वी हुड्डा ने बताया कि स्मार्ट सिटी सतना परियोजना में 952 करोड़ के कुल 74 प्रोजेक्ट लिए गए हैं। इनमें 134 करोड़ के 18 प्रोजेक्ट कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। स्मार्ट सिटी में 256 करोड़ रुपए लागत के 24 प्रोजेक्ट कार्य प्रगतिरत है। 201 करोड़ 91 लाख रुपये के 10 प्रोजेक्ट कार्यों के ऑनलाइन टेंडर हो गए हैं तथा 359 करोड़ के कुल 22 प्रोजेक्ट वर्क डीपीआर स्टेज में है।

सांसद ने किया कलेक्ट्रेट में पौधरोपण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संकल्प को पूरा करने जिले में 01 से 05 मार्च तक अंकुर अभियान के तहत अधिकाधिक संख्या में पौधा लगाने का महाअभियान अनवरत जारी है।

बुधवार को सांसद गणेश सिंह तथा कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित पार्क में पौधरोपण किया। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद डॉ राजेश तिवारी, तहसीलदार बीके मिश्रा सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *