Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: राकेश को मिली कच्चे मकान की परेशानियों से मुक्ति, गुड़िया बनी मकान मालकिन

“खुशियों की दास्तां”

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक-14 निवासी राकेश साकेत और उनकी पत्नी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ लेकर अब पक्के मकान में रहने लगे हैं। साकेत दंपत्ति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।
राकेश ने बताया कि मैं मजदूरी का काम करता हूं और टूटे-फूटे मकान में अपने परिवार के साथ रहकर गुजर-बसर करता था। बरसात के समय कई तरह की परेशानियों से गुजरने की कारण जीवन दूभर होता जा रहा था। आमदनी भी इतनी नहीं थी कि अपने परिवार के लिये पक्का मकान बना सकूं। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना ने मुझे सहारा दिया। योजना  से मिली राशि से मैने अपना पक्का मकान बना लिया है।

गुड़िया कोल बनी पक्के मकान की मालकिन

नगर निगम सतना अंतर्गत वार्ड-1 झुग्गी बस्ती अमौधा निवासी गुड़िया कोल जो कभी टूटे-फूटे झोपड़ीनुमा कच्चे मकान में रहकर समस्याओं से जूझते हुये जीवनयापन कर रहीं थी। अब प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ लेकर पक्के मकान की मालकिन बन चुकी हैं। अपने सपनो के आशियाने में परिवार के साथ रहकर गुड़िया बहुत खुश हैं। गुड़िया का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की जनकल्याणकारी योजनाओं से मिली यह सौगातगुड़िया ने बताया कि मैं और मेरे पति मजदूरी करके कच्चे मकान में रहते हुये जीवकोपार्जन करते थे। आमदनी कम होने की वजह से हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारा भी कभी पक्का मकान होगा। तभी हमें प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी मिली। नगर निगम में फॉर्म जमा करने के बाद बड़ी सहजता से आवास निर्माण हेतु राशि किस्तो में प्राप्त हुई। बड़ी लगन से हमने अपने मकान का निर्माण पूर्ण कराकर गृह-प्रवेश कर लिया है। गुड़िया का कहना है कि सरकार की योजना से मिला हमारा यह पक्का मकान किसी महल से कम नही है। इसके लिये मैं और मेरा परिवार प्रधानमंत्री  और मुख्यमंत्री को हृदय से धन्यवाद देता है

अब पक्के मकान में रहने लगे हैं नरोत्तम और उनका परिवार

सरकार की जनकल्याणकारी योजनायें हितग्राहियों के लिये वरदान साबित हो रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) भी सरकार की ऐसी महत्वाकांछी योजनाओं में शामिल है। जिसका लाभ लेकर गरीब हितग्राही अपने सपनो का पक्का मकान बनाकर सुखमय जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वार्ड क्रमांक-1 अमौधा निवासी नरोत्तम कोल भी अब इस योजना का लाभ लेकर पक्के मकान के मालिक बन चुके हैं।
नरोत्तम कोल ने बताया कि दिहाड़ी मजदूरी के जरिये परिवार को जीवकोपार्जन करते हैं। इनका पुराना पुस्तैनी कच्चा मकान था, जो पूरी तरह से जर्जर हो चुका था। बरसात के समय टूटे छप्पर से पानी के टपकने तथा जहरीले कीड़े-मकौड़ो के घर में घुसने की चिंता से रात में नींद नहीं आती थी। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की बदौलत पक्का मकान बन जाने से अब इनके अच्छे दिन आ गये हैं। सुकून के साथ पक्के मकान में परिवार के साथ रहकर हंसी-खुशी जीवन गुजार रहे हैं। पक्का मकान बन जाने से नरोत्तम की समाज और मोहल्ले में प्रतिष्ठा बढ़ गई है। इस उपलब्धि के लिये नरोत्तम ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाकर खुश हैं सुन्दरलाल

नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर-1 निवासी सुन्दरलाल अहिरवार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ लेकर अब पक्के मकान में अपने परिवार के साथ रहने लगे हैं। सुन्दरलाल ने अपनी खुशी जाहिर करते हुये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।
सुन्दरलाल अहिरवार ने बताया कि मजदूरी का काम करने पर होने वाली आमदनी से परिवार का खर्च बस चल पाता था। इतनी बचत नहीं हो पाती थी कि अपने परिवार के लिये पक्का मकान बना सके। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना इनके जीवन में उम्मीद की किरण बनकर उभरी। योजना का लाभ लेकर सुंदरलाल ने पक्का मकान बनवाते हुये अपने सपनो को पूरा कर लिया है। परिवार के साथ पक्के मकान में सुखमय जीवन-यापन कर रहे सुन्दरलाल ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री  को धन्यवाद दिया है।

पक्का मकान बन जाने से दूर हुई सुरेश की परेशानियां

सुरेश कोल झुग्गी बस्ती अमौधा वार्ड क्रमांक-1 में झोपड़ी बनाकर अपने परिवार के साथ तमाम तरह की परेशानियों को झेलते हुये जीवन गुजार रहे थे। मजबूर और बेबस सुरेश के पास इतनी आमदनी नहीं थी कि वे अपने परिवार के लिये एक अच्छा मकान बना सकें। तभी उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के संबंध में जानकारी मिली। सुरेश ने आवेदन किया और बड़ी सरलता से उन्हें नगर निगम द्वारा आवास निर्माण हेतु राशि उपलब्ध कराई गई। सुरेश कोल का पक्का मकान बनकर तैयार हो चुका है। गृह-प्रवेश करके सुरेश अपने परिवार के साथ नये मकान में रहने लगे हैं। सुरेश ने बताया कि उन्होने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका कभी अपना पक्का मकान होगा। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया। आज इस योजना की बदौलत सुरेश पक्के मकान में रहते हुये सम्मान का जीवन जी रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *