Saturday , June 1 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिये मुकुंदपुर में मिले 218 आवेदन

  • एक-एक समस्या का निराकरण किया जायेगा- रामखेलावन पटेल

  • राज्यमंत्री की उपस्थिति में हुआ जन समस्या निवारण शिविर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल की पहल और उनकी उपस्थिति में अमरपाटन जनपद पंचायत में पहला जन समस्या निवारण शिविर गुरुवार को मुकुंदपुर ग्राम पंचायत में आयोजित किया गया। शिविर में एसडीएम केके पांडेय सहित तहसील और विकासखंड स्तरीय विभागों के अधिकारियों ने आम जनता की प्राप्त समस्याओं एवं आवेदनों में से अधिकांश का निराकरण मौके पर ही किया। शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 381 आवेदन प्राप्त हुये।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने जन समस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शिविर में प्राप्त हुए एक-एक समस्या के आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के सबसे अधिक 218 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस वर्ष 31 मार्च तक पूर्व सूची के हितग्राहियों को आवास स्वीकृत कर अप्रैल 2022 से पोर्टल खुलते ही आवास प्लस के हितग्राहियों को भी आवास दिए जाएंगे। राज्य मंत्री ने कहा कि मुकुंदपुर ग्राम पंचायत में एक एकड़ 78 डिसमिल जमीन खेल मैदान के लिए उपलब्ध है। यहां एक लाख 30 हजार रुपये की राशि से खेल मैदान विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्य पंचायतें भी जहां खेल मैदान के लिए जमीन उपलब्ध है वहां एक लाख 30 हजार रुपये की राशि से खेल मैदान का विकास कर सकती हैं।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि जिले में 12 फरवरी से सांसद ट्रॉफी का शुभारंभ होगा। अमरपाटन में तहसील स्तरीय सांसद ट्रॉफी के तहत पांच खेलों की स्पर्धा 15 फरवरी को प्रारंभ होगी। राज्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं के बाद अप्रैल 2022 में अमरपाटन में विधायक ट्राफी के खेलों का आयोजन होगा। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। मुकुंदपुर की सड़क, नाली, पानी, सफाई जैसी स्थानीय समस्याओं के लिए राज्यमंत्री ने सीईओ जनपद को अगले दिन मुकुंदपुर पहुंचकर आवश्यक कार्यों का आंकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के पास एक करोड़ की राशि वर्तमान में उपलब्ध है। स्थानीय समस्याओं के कार्य इस राशि से कराए जा सकते हैं।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि शीघ्र ही अमरपाटन में दिव्यांगों का ब्लॉक स्तरीय परीक्षण शिविर आयोजित होगा। जिसमें चयनित दिव्यांगों को मोटराईज्ड ट्राइसिकिल भी प्रदान की जाएगी। राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने लोगों के कल्याण की जन्म से लेकर मृत्यु पर्यंत सहायता की योजनाएं क्रियान्वित की है। वर्तमान में कोई भी ऐसा परिवार नहीं होगा, जिसे कम से कम किसी एक योजना का लाभ नहीं मिला हो। राज्यमंत्री ने कहा कि हर पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ देवे और साथ ही अपात्र लोगों के जुड़े नामों को ग्राम सभा में आपत्ति कर हटवाएं।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र मुकुंदपुर में पोस्टमार्टम की सुविधा, मुकुंदपुर, ताला, रामगढ़ में कम से कम एक राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा खोलने और झिन्ना में 132/33 केवी का सब स्टेशन स्थापित कराने के प्रयास किए जाएंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की महिला स्व-सहायता समूह द्वारा बनाए उत्पादों का प्रदर्शनी में अवलोकन किया और व्यंजनों का स्वाद लिया। इस मौके पर शिविर में दिव्यांग महिला रेखा शर्मा को राज्यमंत्री ने व्हीलचेयर प्रदान की।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *