Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: 3 फरवरी बुधवार से प्रारंभ होंगे आँगनवाड़ी केन्द्र

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक, महिला बाल विकास डॉ. राम राव भोंसले ने जानकारी दी है कि प्रदेश के समस्त आँगनवाड़ी केन्द्र गुरूवार 3 फरवरी 2022 से पुनः प्रारंभ किए जाएँगे। सभी जिला कलेक्टर को आँगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन कोविड-19 संक्रमण से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रारंभ करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।
उल्लेखनीय है कि कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए राज्य शासन ने 31 जनवरी 2022 तक आँगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन को स्थगित कर दिया था।

अवकाश के दिनों में भी खुलेंगे पंजीयन कार्यालय

प्रदेश के जनसामान्य को दस्तावेजों के पंजीयन कार्य में अधिक सुविधा देने एवं शासन के राजस्व को दृष्टिगत रखते हुये 31 मार्च तक की अवधि में समस्त सार्वजनिक अवकाश (प्रत्येक शनिवार एवं रविवार सहित) दिवसों (होली अवकाश एवं जिन जिलों में रंगपंचमी का स्थानीय अवकाश घोषित है, को छोड़कर) में समस्त जिला पंजीयक एवं उप पंजीयक कार्यालय पंजीयन एवं अन्य शासकीय कार्य के लिए खुले रहेंगे। पंजीयन महानिरीक्षक द्वारा सार्वजनिक अवकाश दिवसों में परिक्षेत्रीय उप महानिरीक्षक पंजीयन को अपने परिक्षेत्र अंतर्गत समस्त पंजीयन कार्यालय खोला जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

विद्युत कार्मिकों की पेंशन योजना में कम्पनी का मासिक अंशदान हुआ 14 प्रतिशत

ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया है कि एमपी पावर मैनेजमेंट कम्पनी क्षेत्र के अंतर्गत एक जनवरी 2005 अथवा इसके बाद नियुक्त एवं राष्ट्रीय पेंशन योजना के पात्र कार्मिकों के लिये कम्पनी द्वारा मासिक अंशदान, वेतन और महंगाई भत्ते की राशि का 14 प्रतिशत कर दिया गया है। यह आदेश एक अप्रैल 2021 से प्रभावशील होगा।
कार्मिकों द्वारा देय मासिक अंशदान वेतन और महंगाई भत्ते का 10 प्रतिशत यथावत् रहेगा। बढ़ी दर से कम्पनी अंशदान की राशि माह फरवरी 2022 के वेतन भुगतान के साथ जमा होना शुरू होगी। एक अप्रैल 2021 से 31 जनवरी 2022 तक की अवधि के कम्पनी अंशदान की बकाया राशि को मार्च एवं अप्रैल 2022 में दो समान किश्तों में जमा किया जाएगा।

भवन व संनिर्माण श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जायेंगे

श्रम विभाग ने सभी कलेक्टर्स व श्रम अधिकारियों को निर्देश दिये है कि भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायें। आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राही के परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध है। आयुष्मान योजना के हितग्राहियों में भवन संनिर्माण कार्य में लगे श्रमिक भी पात्रता रखते हैं। सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों नगरीय निकायों को निर्देश दिए है कि वे अपने क्षेत्र में पंजीबद्ध श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड तैयार कराएं।

महिला सुरक्षा और वीरता तथा साहस के लिए पुरस्कार मिलेगा

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं के क्षेत्र में समाज सेवा, महिला सुरक्षा हेतु वीरता तथा साहस के कार्य करने पर व्यक्तिगत, संस्थागत सामाजिक कार्या को प्रोत्साहित करने हेतु पुरूस्कार प्रदान किये जाते है।
सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास ने बताया कि रानी अवंतीबाई वीरता पुरूस्कार महिला वीरता हेतु एक लाख रूपये, राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरूस्कार महिला समाज सेवा हेतु एक लाख रूपये, विष्णु कुमार समाज सेवा पुरूस्कार संस्था, व्यक्ति समाज सेवा हेतु एक लाख रूपये, मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरूस्कार पुरूष, महिला नारी सम्मान की रक्षा हेतु राज्य स्तर पर एक लाख तथा जिला स्तर पर 50 हजार रूपये, अरूणा शानबाग साहस पुरूस्कार पुरूष, महिला साहसिक कार्य हेतु एक लाख रूपये तथा राष्ट्रमाता पदमावती पुरूस्कार पुरूष, महिलाओं की सुरक्षा हेतु साहसिक कार्य हेतु एक लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है। इच्छुक आवेदक अपना आवेदन 3 फरवरी 2022 तक तथा उसके पूर्व जिला कार्यालय महिला एवं बाल विकास विभाग में जमा कर सकते है। पुरूस्कारों के संबंध में विस्तृत जानकारी www.mpwcdmis.gov.in पर प्राप्त कर सकते है।

सुरक्षा जवान भर्ती के लिये पंजीयन शिविर बुधवार को उचेहरा में

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 3 फरवरी को विकासखंड उचेहरा के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3ः30 बजे तक सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन एसआईएस सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस इण्डिया लिमिटेड क्षेत्रीय सेंटर लखनऊ उ.प्र. के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 170 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 से 90 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले जिले के ग्रामीण युवाओं का चयन किया जायेगा। चयनित युवाओं को 350 रूपये पंजीयन शुल्क एवं प्रशिक्षण केन्द्र लखनऊ में आवासीय प्रशिक्षण के लिये 10 हजार 500 रूपये प्रशिक्षण शुल्क जमा करना होगा। इस संबंध की विस्तृत जानकारी भर्ती अधिकारी करुणाकर त्रिपाठी (मो.नं. 9125973571) से प्राप्त की जा सकती है।

विकासखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक3 फरवरी को सोहावल में

अग्रणी जिला प्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि शासकीय योजनाओं में ऋण स्वीकृति और वितरण की प्रगति एवं वार्षिक साख योजना (2021-22) की दिसंबर 2021 तिमाही की उपलब्धियों की समीक्षा के लिये विकासखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक 3 फरवरी को प्रखंड कार्यालय सोहावल में अपरान्ह 3ः30 बजे कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये आयोजित की जायेगी। बैठक में वार्षिक ऋण योजना 2021-22 की उपलब्धि, बचत खातों में आधार सीडिंग, डिजिटल ट्रांजेक्शन की प्रगति, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत (डेयरी एवं मत्स्य विभाग) केसीसी वितरण की प्रगति, मुख्यमंत्री आवास योजना के बकायादारों से वसूली, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शाखावार प्रगति सहित बैकिंग से संबंधित अन्य शासकीय योजनाओं की समीक्षा की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *