Thursday , May 23 2024
Breaking News

Satna: खरीदी के अंतिम दिनों में नोडल अधिकारी केन्द्रों में रहेंगे उपस्थित- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने धान खरीदी के अंतिम दिनों 20 जनवरी तक एसडीएम द्वारा नियुक्त किये गये केन्द्रवार नोडल अधिकारियों को अपने आवंटित खरीदी केन्द्र में उपस्थित रहकर किसानों के धान की तौल और उनके देयक समय पर अपडेट करने के निर्देश दिये हैं। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की संपन्न बैठक में धान उपार्जन की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे, एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय और विभाग प्रमुख जिला अधिकारी उपस्थित थे।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में धान उपार्जन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में किसानों द्वारा लाई जा चुकी धान की तौल और खरीदी के लिये 20 जनवरी तक उपार्जन अवधि में वृद्धि की गई है। अंतिम दिनों में एसडीएम खरीदी केन्द्रों में विशेष नजर बनाये रखें। नोडल अधिकारी अपने निर्धारित खरीदी केन्द्रों पर उपस्थित रहकर वास्तविक किसानों से ही नियमानुसार खरीदी सुनिश्चित करायें। जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना ने बताया कि अब तक 4 लाख 10 हजार एमटी धान की खरीदी हो चुकी है। दो दिनों में 22 हजार एमटी धान का परिवहन हुआ है। कलेक्टर श्री वर्मा ने परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि खरीदी केन्द्र पर खड़ी ट्रालियों और तौल हो चुके किसानों को लंबित मैसेज किये जायें और समय पर बिल जनरेट करें। उन्होने कहा कि अपात्र व्यक्तियों की धान खरीदने, रिसाइल जैसी गड़बड़ी की सूचना मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

खाद की स्थिति की समीक्षा में उप संचालक कृषि बीएल कुरील ने बताया कि 4200 एमटी यूरिया जिले को प्राप्त हो गई है। एक रैक की और आवश्यकता होगी। मार्कफेड ने बताया कि अभी 1400 एमटी यूरिया की रैक और लगने वाली है। फसल क्षति की जानकारी में एसडीएम ने अपने क्षेत्र की वर्षा की स्थिति में बताया कि ओला वृष्टि नही हुई है और वर्षा से फसल क्षति की सूचना कहीं से नही है, केवल उचेहरा के एक-दो गांव में क्षति हुई है।

सभी फ्रंटलाईन वर्कर ले प्रिकॉशज डोज अन्यथा रुकेगी वेतन

कलेक्टर श्री वर्मा ने कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान फ्रंटलाईन और हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण का प्रतिशत जिले में कम पाये जाने पर सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं सीएमओ नगरीय निकाय वार प्रिकॉशन डोज टीकाकरण की जानकारी ली। उन्होनें दो दिवस के भीतर फ्रंटलाईन वर्कर में शामिल विभागों के कर्मचारी और हेल्थ वर्कर को शत-प्रतिशत प्रिकॉशन डोज पूरी कराने के निर्देश दिये हैं। फ्रंटलाईन और हेल्थ वर्कर द्वारा प्रिकॉशन डोज नहीं लेने पर वेतन रोक दी जायेगी।

कलेक्टर ने कहा कि सभी फ्रंटलाइन वर्कर को अप्रैल 2021 में डबल डोज लगाई गई थी। ऐसे सभी वर्कर जनवरी माह में प्रिकॉशन डोज के लिए ड्यू हैं। कलेक्टर ने जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए रविवार को कुल 514 टेस्ट सैंपल लिए जाने पर अप्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने प्रतिदिन लिए जाने वाले टेस्ट सैंपल की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

सीएम हेल्पलाईन- तीन दिन में इम्प्रूव करें जिले की ग्रेडिंग

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले की ग्रेडिंग बढ़ाने अभी 3 दिन का समय है। अभी 52 जिलों में जिले की ग्रेडिंग चौथे नंबर पर है। दिसंबर माह में प्राप्त शिकायतों के निराकरण पर विशेष फोकस करें, संतुष्टि पूर्ण निराकरण का प्रतिशत बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि विभाग से संबंधित नहीं होने वाली शिकायतों को माह के प्रथम 10 दिनों में ही दूसरे विभागों को ट्रांसफर करें अन्यथा दूसरे विभाग की ग्रेडिंग भी खराब होती है।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में बताया गया कि गत सप्ताह 11 हजार 973 की तुलना में इस सप्ताह 40 शिकायतें कम होकर 11 हजार 933 लंबित हैं। इनमें खाद्य की 258, राजस्व की 50, सामाजिक न्याय की 12 शिकायतें बढ़ गई हैं। इसी प्रकार इस सप्ताह संस्थागत वित्त ने 77, पीएचई ने 73, स्वास्थ्य ने 59, जिला अस्पताल की 34, नगर निगम सिविल की 87, सीमांकन की 23 शिकायतें कम हुई हैं। अच्छा परफॉर्मेंस वाले विभागों की कलेक्टर ने सराहना करते हुए कहा कि अभी और बेहतर करने की जरूरत है।
100 दिवस की सीएम हेल्पलाइन में इस सप्ताह 171 शिकायतें कम हुई हैं। जिनमें स्वास्थ्य ने 24, एलडीएम ने 47, नगर निगम ने 69, पीएचई ने 8 शिकायतें कम की हैं। जबकि पीडब्ल्यूडी में 11 शिकायतें बढ़ गई हैं। इसी प्रकार 300 दिवस से ऊपर की 54 शिकायतें कम हुई हैं। जिनमें राजस्व ने 11 और वित्त ने 42 शिकायतें कम की हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला आपूर्ति अधिकारी और सहायक आपूर्ति अधिकारी को अपना परफॉर्मेंस सुधारने एक सप्ताह की मोहलत प्रदान की। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर एवं कमिश्नर कॉन्फ्रेंस के एजेण्डा बिन्दुओं, समाधान ऑनलाइन के विषयों के प्रकरण एवं अन्य विषयों पर समीक्षा की।

राजस्व कोर्ट में लंबित प्रकरण होने का नहीं चलेगा बहाना

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि अत्यंत महत्वपूर्ण पत्र और मैटर ही टीएल में मार्क किए जाते हैं। टीएल पत्रकों का समुचित निराकरण हो जाने पर ही इसे टीएल से विलोपित किया जाएगा। राजस्व कोर्ट में लंबित प्रकरणों में फोर्स क्लोज और टीएल से विलोपित करने की कार्यवाही राजस्व कोर्ट से निराकृत होने पर ही की जाएगी। कलेक्टर ने उत्तरा टीएल पर संधारित टीएल प्रकरणों में 61 फिट फॉर रिमूवल प्रकरणों की समीक्षा की।
नॉट अटेण्ड प्रकरण एक पुलिस विभाग का सीएम हेल्पलाइन के नॉट अटेण्ड प्रकरणों की जानकारी में केवल एक पुलिस विभाग का दशरथ सिंह का प्राप्त हुआ। जिसे पुलिस अधीक्षक को कार्यवाही हेतु भेजा गया है।

अंकुर अभियान में पौधरोपण बढ़ायें

टीएल में अंकुर अभियान की समीक्षा में बताया गया कि अब तक 4119 रजिस्ट्रेशन हुए हैं तथा 5704 वृक्षारोपण के फोटो अपलोड किए गए हैं। प्रदेश में सतना जिला 27वें स्थान पर है। कलेक्टर ने लक्ष्यानुसार जिले में अंकुर अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए।

इटमा सड़क दुर्घटना में सहायता स्वीकृत करें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गत दिवस सतना-अमरपाटन मार्ग पर इटमा के निकट ट्रक और ऑटो की सड़क दुर्घटना में मृतकों एवं घायलों को नियमानुसार आर्थिक सहायता स्वीकृत करने के निर्देश दिए। सीईओ जनपद ने बताया कि घटना के मृतकों को 4-4 लाख और घायल विकलांग को 2 लाख रुपये की सहायता पात्रतानुसार स्वीकृत की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का गंभीरता से करें निराकरण, गुणवत्तापूर्ण जवाब अंकित करें

कलेक्टर मैहर ने समय-सीमा की बैठक में दिये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *