Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: शहरी क्षेत्र की सड़कों का प्राथमिकता से सुधार कराएं – कमिश्नर

स्वच्छता सर्वेक्षण के मानकों के अनुसार सर्वे की तैयारी सभी निकायों में करें 

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय रीवा में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने नगर निगम तथा नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र की सड़कों में सुधार कार्य प्राथमिकता से कराएं। नगर निगम कमिश्नर सड़क सुधार की प्रगति हर सप्ताह जानकारी दें। संभाग के 21 नगरीय निकायों में सड़क सुधार की प्रगति संतोषजनक नहीं है। संबंधित मुख्य नगरपालिका अधिकारी तत्काल टेण्डर की कार्यवाही कर सड़कों का सुधार शुरू कराएं। रीवा नगर निगम की भी सभी प्रमुख सड़कों में सुधार कार्य कराएं। चाकघाट, सेमरिया, चित्रकूट, मैहर, चुरहट तथा अन्य नगर पंचायतों में तत्काल सुधार कार्य शुरू कराएं।

बैठक में स्वच्छता अभियान की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि संभाग के सभी नगर निगमों तथा नगर पंचायतों में स्वच्छता की रैंकिंग में सुधार के प्रयास करें। स्वच्छता सर्वेक्षण के मानकों के अनुसार समस्त कार्यवाहियां सुनिश्चित करें। गीले तथा सूखे कचरे के अलग-अलग संग्रहण एवं समुचित निपटान की व्यवस्था सभी नगरीय निकायों में करें। स्वच्छता के लिए हर नगरीय निकाय में वृहद जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। स्वच्छता और नगर को व्यवस्थित और सुंदर रखने की ललक हर नागरिक में होनी चाहिए। कचरा प्रबंधन के लिए तैनात रेमकी कंपनी कचरे के नियमित उठाव तथा निपटान की व्यवस्था करे। पहड़िया प्लांट में सूखे कचरे के निपटान तथा बिजली उत्पादन इकाई का निर्माण समय सीमा में पूरा कराएं। गीले कचरे से खाद बनाने में तेजी लाएं।

कमिश्नर ने कहा कि आयुक्त नगर निगम रीवा तथा स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नियुक्त कंसल्टेंट सर्वेक्षण के लिए निर्धारित बिंदुओं का अध्ययन कर गूगल मीट के माध्यम से प्रत्येक नगरीय निकाय को इसकी जानकारी दें। स्वच्छता सर्वेक्षण में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए नगरीय निकायों में प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। सीवर लाइन के निर्माण के लिए सतना में नई एजेंसी तैनात कर दी गई है। रीवा में भी केके स्पन कंपनी का कार्य संतोषजनक नहीं है। शासन द्वारा निर्धारित समयावधि पूरी होने पर नई एजेंसी को सीवर लाइन की जिम्मेदारी सौंपे। सभी नगरीय निकायों में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की कार्यवाही करें। बड़ी कालोनियों में भी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट अनिवार्य रूप से लगवाएं। बैठक में कमिश्नर ने पॉलीथिन के उपयोग पर नियंत्रण, घर-घर कचरा संग्रहण, स्वच्छता ब्रांड एम्बेस्डर की नियुक्ति तथा मॉडल रोड में सीवर लाइन के मेनहोल में ढक्कन तत्काल लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने बताया कि रीवा नगर निगम क्षेत्र में 127 किलोमीटर लंबाई की सड़कों में सुधार कार्य किया गया है। सीवर लाइन के मेनहोल में तीन दिन में ढक्कन लगा दिए जाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में गूगल मीट के माध्यम से नगरीय निकायों को निर्देश दिए जाएंगे। बैठक में अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ल, राजेश सिंह, उप संचालक सतीश निगम तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कमिश्नर एवं अपर कमिश्नर के मध्य कार्य विभाजन

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी द्वारा कमिश्नर एवं अपर कमिश्नर के मध्य कार्यों का विभाजन किया गया है। अनिल सुचारी कमिश्नर रीवा संभाग न्यायालय आयुक्त का संपूर्ण कार्य देखेंगे जबकि  छोटे सिंह अपर कमिश्नर रीवा संभाग को न्यायालय अपर आयुक्त रीवा/सिंगरौली, न्यायालय अपर आयुक्त सतना/सीधी तथा न्यायालय अपर आयुक्त कैंप सीधी का दायित्व सौंपा गया है।

कमिश्नर 11 जनवरी को करेंगे विभिन्न विभागों की समीक्षा

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी 11 जनवरी को विभिन्न विभागों की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में प्रातः 11.30 बजे आरंभ होगी। बैठक में लोक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, खाद्य विभाग, जल संसाधन विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, संभागीय पेंशन कार्यालय, ऊर्जा विभाग तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक कार्यालय की समीक्षा की जाएगी। बैठक में संबंधित अधिकारियों को उपस्थिति के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *