Saturday , July 6 2024
Breaking News

IPL 2020 Champion: इंदौर के नितिन मेनन के फैसले से तय होगा आइपीएल 2020 का चैंपियन

IPL 2020 Champion: इंदौर/ दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आइपीएल भले ही इस साल देश के बाहर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो रही हो, लेकिन विजेता कौन बनेगा यह इंदौर के युवा अंपायर के फैसले से तय होगा। शहर के नितिन मेनन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने आइपीएल फाइनल के लिए मैदानी अंपायर की अहम जिम्मेदारी दी है। नितिन ने बताया कि मुझे 10 नवंबर को होने वाले खिताबी मुकाबले के लिए मैदानी अंपायर बनाया गया है। इसके अलावा गुरूवार को होने वाले पहले क्वालिफायर में भी नितिन ही मैदानी अंपायर हैं। यह दोनों मुकाबले दुबई में खेले जाएंगे। पहले क्वालिफायर की विजेता टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी।

पिछले साल भी अंतिम गेंद पर नितिन के फैसले से मुंबई बनी थी चैंपियन

पिछले साल भी आइपीएल फाइनल में नितिन ही मैदानी अंपायर थे। तब आखिरी गेंद पर उनके द्वारा दिए एलबीडब्ल्यू के फैसले से मुंबई इंडियंस विजेता बनी थी। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने चेन्नाई सुपर किंग्स के शार्दुल ठाकुर के खिलाफ मैच की आखिरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू की नजदीकी अपील की थी। नितिन ने सटीकता से फैसला देते हुए जैसे ही आउट के लिए अंगुली उठाई…मुंबई चैंपियन बन गई।

इस साल विवाद में भी जुड़ा नाम : नितिन का करियर अब तक बेदाग रहा है, लेकिन इस साल आइपीएल के दूसरे ही मैच में एक गलत फैसले के कारण उनका नाम विवादों में आया। किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मैच के दौरान नितिन ने पंजाब के खिलाफ एक रन शार्ट बताते हुए काट दिया था। यह मैच टाइ समाप्त हुआ और सुपर ओवर में दिल्ली ने जीत हासिल की थी। पंजाब ने इस हार के लिए उस फैसले को दोष दिया था।

विश्व में सबसे कम उम्र के एलीट पैनल अंपायर

नितिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने प्रतिष्ठित एलीट पैनल में 36 साल की उम्र में शामिल किया था। यह उपलब्धि पाने वाले वे विश्व के सबसे कम उम्र के अंपायर हैं। अब तक भारत से सिर्फ तीन अंपायर ही इस प्रतिष्ठित समूह में शामिल हो सके हैं। नितिन से पहले पूर्व भारतीय कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि इस पैनल में रहे हैं।

पिता भी रहे हैं अंतरराष्ट्रीय अंपायर

नितिन के पिता नरेंद्र मेनन भी अंतरराष्ट्रीय अंपायर रह चुके हैं। वे मप्र क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) के सचिव भी रहे हैं। नितिन बतौर क्रिकेटर मप्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। पिछले करीब 13 साल से वे अंपायरिंग कर रहे हैं।

16 मैचों में इस सत्र में नितिन ने अंपायरिंग अब तक की है।

12 मैचों में इस सत्र में वे अब तक मैदानी अंपायर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय करियर

  • – 3 टेस्ट
  • – 24 वन-डे
  • – 16 टी-20

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *