Saturday , May 18 2024
Breaking News

चुनाव आयोग के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक, फिर लगेगा लॉकडाउन? टलेंगे 2022 के विधानसभा चुनाव..!

Lockdown in UP, Punjab: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  चुनाव आयोग ने अगले साल के शुरू में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते केस ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। इस बीच चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ सोमवार को अहम बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना के नए केस के कारण उपजे हालात पर चर्चा होगी। सवाल यही है कि क्या यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मिजोरम में फरवरी और मार्च 2022 में प्रस्तावित चुनाव हो पाएंगे या नहीं? क्या लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगेंगी और चुनाव टलेंगे?

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: इलाहाबाद हाई कोर्ट कह चुका, टाले जाएं चुनाव

चुनाव आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच यह बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि चुनाव आयोग की टीम को 28 से 30 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश का दौरा करना है और तैयारियों का जायजा लेना है। बता दें, इस बैठक को आयोजित करने का निर्णय इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनावों को एक या दो महीने के लिए स्थगित करने के सुझाव के बीच आया है। ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह फैसला सुनाया था।

न्यायमूर्ति शेखर यादव की पीठ ने सरकार और चुनाव आयोग से एक या दो महीने के लिए यूपी विधानसभा चुनाव स्थगित करने और कोरोना तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच सभी राजनीतिक रैलियों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने का आग्रह किया है। इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा था, ‘मैं अगले हफ्ते यूपी का दौरा करूंगा। हमारे द्वारा समीक्षा करने के बाद स्थिति के अनुसार आवश्यक उचित निर्णय लिया जाएगा।

सीईसी से पूछा गया था कि क्या चुनाव स्थगित करना संभव है क्योंकि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कोरोनो वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है। उत्तराखंड की स्थिति पर सुशील चंद्रा ने कहा है कि उन्होंने मुख्य सचिव एसएस संधू से राज्य में ओमिक्रोन मामलों के बारे में पूछा था और बताया गया था कि राज्य में ओमिक्रोन का केवल एक मामला था। सीईसी ने आयोग द्वारा उठाए गए विभिन्न कोविड-विरोधी सुरक्षा उपायों की भी बात की और यह आश्वासन दिया कि सुरक्षित चुनाल के लिए कुछ भी आवश्यक होगा वह किया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली एक महिला को गलत तरीके से रोका, तीन पर FIR

कोलकाता पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *