Saturday , May 11 2024
Breaking News

Omicron: India में एक दिन में Omicron के रिकार्ड नए मामले, शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, राज्‍यों ने उठाए सख्‍त कदम

Omicron cases are increasing in india the period-of restrictions started know complete update till now: digi desk/BHN//नई दिल्ली/ देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। विज्ञानियों ने पहले ही कहा है कि डेढ़ से तीन दिन के भीतर इसके मामले दोगुना होंगे और वैसा ही नजर भी आ रहा है। पिछले 24 घंटे में ओमिक्रोन के रिकार्ड 130 नए मामले मिले हैं और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 366 हो गई है। केरल में ओमिक्रोन के आठ और नए मामले सामने आए हैं। राज्य में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 37 हो गई है। साथ ही केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने बताया कि राज्य में ओमिक्रोन से पहले संक्रमित व्यक्ति को अब अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

हरियाणा सरकार ने लगाया रात्रि कर्फ्यू

इस बीच, हरियाणा में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों पर राज्य सरकार गंभीर हो गई है। सरकार ने रात्रि में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी। हरियाणा से पहले मध्य प्रदेश और यूपी ये कदम उठा चुके हैं। इसके अलावा गुजरात के 8 प्रमुख शहरों में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

महाराष्ट्र में कोविड की नई गाइडलाइन

ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखकर महाराष्ट्र सरकार ने नए कोविड ​​दिशानिर्देशों की घोषणा की है। राज्यभर में सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक व्यक्तियों को सुबह 9 बजे से 6 बजे तक प्रतिबंधित किया गया है। केवल 100 लोगों को इनडोर शादियों में अनुमति दी गई और आउटडोर की शादियों में 250 से अधिक लोग नहीं हो सकते हैं। साथ ही जिम, स्पा, होटल, थिएटर और सिनेमा हाल को 50 फीसद क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति है। वहीं, बीएमसी ने लोगों से क्रिसमस और नए साल पर पार्टियों में जाने से बचने को कहा है। राज्य में 31 दिसंबर की मध्यरात्रि तक मुंबई में धारा 144 को लागू की गई है। क्रिसमस और नए साल के जश्न में होने वाले डांस पार्टियां के फ्लोर को आधी क्षमता तक ही सीमित रखे जाने का निर्देश है।

दिल्ली में 50 फीसद लोगों की संख्या के साथ खुलेंगे रेस्टोरेंट और बार

दिल्ली में क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पाबंदी लगाने का एलान किया जा चुका है। ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए दिल्ली में रेस्टोरेंट और बार अब 50 फीसद लोगों की संख्या के साथ खुलेंगे। इस गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान है।

गुजरात के आठ प्रमुख शहरों में लगाया गया रात का कर्फ्यू

ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए गुजरात सरकार ने 8 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, गांधीनगर, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ में आज रात से कर्फ्यू लगा दिया गया है।

मध्य प्रदेश में भी लगा रात का कर्फ्यू

ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे को लेकर मध्य प्रदेश में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार की शाम बताया कि रात का कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 88 ओमिक्रोन के संक्रमित सामने आ चुके हैं। दूसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां इसके 67 केस मिल चुके हैं। उसके बाद तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए हैं। यह वैरिएंट अब तक 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक पहुंच चुका है।

संक्रमण के 6,650 नए मामले मिले

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस दौरान कोरोना संक्रमण के 6,650 नए मामले भी सामने आए हैं और 374 लोगों की मौत हुई है। इनमें 323 मौतें अकेले केरल और 17 महाराष्ट्र से हैं। सक्रिय मामलों में 775 की गिरावट दर्ज की गई है। वर्तमान में एक्टिव केस 77,516 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.22 प्रतिशत है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *