Friday , May 17 2024
Breaking News

Corona: पंचायत राज्यमंत्री ने ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण, जिला अस्पताल की देखी व्यवस्थायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आहट के संबंध में बुधवार को क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यों से की गई वीडियो कांफ्रेंसिंग के तुरंत बाद पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल ने कलेक्टर अजय कटेसरिया के साथ जिला चिकित्सालय पहुंचकर ऑक्सीजन प्लांट और जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

राज्यमंत्री श्री पटेल और कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिला अस्पताल में पीएम केयर से स्थापित और वर्तमान में चालू दोनों ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। इस मौके पर कलेक्टर ने प्लांट द्वारा निर्मित और पाइप लाइन के जरिए सप्लाई हो रही ऑक्सीजन की शुद्धता का भी परीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने जिला अस्पताल की ऊपरी मंजिल पर बन रहे पृथक पीडियाट्रिक चिल्ड्रन केयर वार्ड का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों एवं संविदा कार को वार्ड की फिनिसिंग का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण कर 15 दिवस के भीतर चिल्ड्रन वार्ड को प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कलेक्टर के साथ जिला चिकित्सालय के स्टोर रूम पर कोरोना संक्रमण के दौरान रोगियों को दी जाने वाली दवाओं की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली तथा दवाओं के स्टाक का अवलोकन कर एक्सपायरी भी देखी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि जिला चिकित्सालय सतना में कोरोना संक्रमण के उपचार की सभी प्रकार की औषधियां, टेबलेट और रेमडिसिवर इंजेक्शन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

निरीक्षण के दौरान दोनों ऑक्सीजन प्लांट से निर्मित और सप्लाई हो रही ऑक्सीजन की शुद्धता 93.3 प्रतिशत से अधिक, ऑक्सीजन का फ्लो 99 एलपीएम तथा ऑक्सीजन प्रेशर 4.2 बार ग्राम निर्धारित मानकों के अनुरूप पाया गया। इस मौके पर जिला पंचायत के सीईओ डॉ परीक्षित राव झाड़े, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, डॉ प्रवीण श्रीवास्तव, डॉ अमर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट सुरेश जादव, जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य योगेश ताम्रकार, डॉ आशीष जैन, जितेंद्र जैन एवं जिला कमांडेंट होमगार्ड आईके उपनारे भी उपस्थित रहे।

टीकाकरण महाअभियान में रीवा संभाग में लगे 139698 टीके

संभाग में सफल रहा टीकाकरण अभियान – शाम 6 बजे तक लगे 139698 टीके

कोरोना महामारी से बचाव का सबसे कारगर उपाय कोरोना वैक्सीन टीकाकरण है। प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के संक्रमित पाए जाने से तीसरी लहर की आशंका उत्पन्न हो गई है। इससे बचाव के लिए दूसरी डोज का टीका लगवाने के लिए महाअभियान चलाया गया। पूरे संभाग में लोगों ने उत्साह के साथ टीके लगवाए।
रीवा संभाग में 93.5 प्रतिशत से अधिक व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। सभी पात्र व्यक्तियों को दूसरी डोज का टीका लगाने के लिए संभाग के सभी जिलों में एक दिसम्बर को टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। इसके तहत शाम 6 बजे तक एक लाख 39 हजार 698 टीके लगाये गये। संभाग के सभी जिलों में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए विशेष प्रयास किए गए। संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी तथा सभी जिलों के कलेक्टर, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों तथा कोरोना वालेंटियर्स ने अभियान को सफल बनाने में सराहनीय योगदान दिया। एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड तथा आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों ने टीकाकरण को सफल बनाने में योगदान दिया।
संभाग में प्रातः 9 बजे तक दो हजार 440, प्रातः 10 बजे तक 8 हजार 800, प्रातः 11 बजे तक 20 हजार 565 व्यक्तियों को टीके लगाए गए। अभियान के तहत दूसरी डोज का टीका लगाने पर जोर दिया गया। दिन चढ़ने के साथ-साथ टीकाकरण में तेजी आई। दोपहर 12 बजे तक 31 हजार 467 व्यक्तियों को टीके लगाये गये। दोपहर एक बजे तक 50 हजार 392, दोपहर 2 बजे तक 75 हजार 706, दोपहर 3 बजे तक 99 हजार 554 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये गये। संभाग में शाम 4 बजे तक एक लाख 8 हजार 665 तथा शाम 5 बजे तक एक लाख 33 हजार 739 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये गये। टीकाकरण महाअभियान संभाग के रीवा जिले में शाम 6 बजे तक 53 हजार 37, सतना जिले में 42 हजार 873, सीधी जिले में 18 हजार 692 तथा सिंगरौली जिले में 25 हजार 96 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए। संभाग में 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों ने बढ़-चढ़कर टीकाकरण अभियान का लाभ उठाते हुए प्रथम डोज तथा दूसरी डोज के टीके लगवाए।

कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सावधानियां बरतें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये सावधानियां रखना अति-आवश्यक है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये हमे अपने व्यवहार में अनुकूल परिवर्तन लाना भी आवश्यक है। उन्होने आग्रह किया है कि वे बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूनें से बचें, दूर से अभिवादन करें न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिले, आपस में दो गज की दूरी जरूर रखें। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क पहनें। खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढंककर रखे। श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करें। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहलयुक्त सेनीटाईजर से हाथों को धोयें। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, तंबाकू, गुटका, खैनी, पान आदि खाकर यहां-वहां न थूकें।
उन्होंने कहा है कि बार-बार छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें। कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव न करें। अनावश्यक भीड़भाड़ इकट्ठा न होने दें। अफवाहों पर ध्यान न दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित न करें। सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें। आपस में सभी एक-दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करे।

 

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *