Sunday , May 5 2024
Breaking News

Corona Virus:कोरोना से ठीक होने के बाद सूघंने की समस्‍या से जूझ रहे लाखों लोग, वैज्ञानिकों ने जताई चिंता 

More than a million people in us may have long term loss of smell post covid infection:digi desk/BHN/न्‍यूयार्क/ जामा ओटोलरींगोलाजी-हेड एंड नेक सर्जरी (JAMA Otolaryngology-Head and Neck Surgery) जर्नल में प्रकाशित एक अध्‍ययन के मुताबिक अमेरिका (America) में कोरोना संक्रमण के महीनों बाद भी लाखो लोगों को सूंघने का अहसास नहीं हो पाया है। अध्‍ययन के मुताबिक अमेरिका में 7,00,000 से 16 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें कोरोना हुआ था और ठीक होने के बाद उनमें सूघंने की समस्या आ रही है। बताया जाता है कि ये लोग बीते छह महीने से गंध का अहसास करने में असमर्थ हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के हवाले से समाचार एजेंसी आइएएनएस ने कहा है कि सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसिन (Washington University School of Medicine) के शोधकर्ताओं ने पाया कि ज्यादातर लोग धीरे धीरे सूंघने की अपनी क्षमता को ठीक कर लेते हैं लेकिन कुछ लोग इसे दोबारा हासिल नहीं कर पाते हैं। शोधकर्ता इसे चिंताजनक मान रहे हैं। अध्ययन में कहा गया कि ये आंकड़े नई सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता की ओर इशारा करते हैं और अध्‍ययन की जरूरत बताते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल एक अध्ययन में पाया गया था कि कोरोना से ठीक हुए 72 फीसद लोगों ने एक महीने के बाद अपनी सूंघने की क्षमता को हासिल कर लिया लेकिन कुछ के लिए यह बेहद धीमी प्रक्रिया रही है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कोविड रोधी टीका निर्माता कंपनियों को वैक्सीन के घरेलू उत्पादन में तेजी लाने के लिए अरबों डालर के निवेश का प्रस्ताव दिया है। राष्‍ट्रपति चाहते हैं कि कंपनियां कोविड रोधी वैक्‍सीन की एक अरब खुराक का अतिरिक्त उत्पादन करें ताकि इसको बाकी मुल्‍कों में बांटा जा सके।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *