Monday , May 13 2024
Breaking News

झांसी में बोले PM- बलिदान, त्याग और शौर्य की बुंदेलखंड की धरती को प्रणाम करता हूं, सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा भारत

PM modi will give strength to army on birth anniversary of rani laxmibai in jhansi: digi desk/BHN/झांसी/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को तोहफों की बौछार के क्रम में शुक्रवार को बुंदेलखंड का रुख किया। उन्होंने महोबा के बाद वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की धरती झांसी में सेना को मजबूती का आधार देने के साथ अटल एकता पार्क का लोकर्पण किया।

पीएम मोदी ने कहा कि लंबे समय से भारत को दुनिया के सबसे बड़े हथियार खरीदार देशों में गिना जाता रहा है। आज देश का मंत्र है- मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड। उन्होंने कहा कि आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है। जब हमें आजादी मिली, तब हमारे पास अवसर था, अनुभव था। हमें तो अपने देश को देश को सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाना, आत्मनिर्भर बनाना, हमारी जिम्मेदारी है। यही आजादी के अमृत काल में हमारा संकल्प और देश का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि मेरे पीछे ये ऐतिहासिक झांसी का किला, इस बात का जीता जागता गवाह है कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। रानी लक्ष्मीबाई के पास अगर अंग्रेजों के बराबर संसाधन होते, तो देश की आजादी का इतिहास कुछ और होता। उन्होंने कहा कि महारे सैनिक स्कूलों से रानी लक्ष्मीबाई जैसी बेटियाँ भी निकलेंगी जो देश की रक्षा-सुरक्षा, विकास की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाएंगी। हमारी सरकार ने सैनिक स्कूलों में अब तो बेटियों के एड्मिशन की शुरुआत की है। 33 सैनिक स्कूलों में इस सत्र से गर्ल्स स्टूडेंट्स के एड्मिशन शुरू भी हो गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ रही है, तो साथ ही भविष्य में देश की रक्षा के लिए सक्षम युवाओं के लिए जमीन भी तैयार हो रही है। देश में शीघ्र सौ सैनिक स्कूलों की शुरुआत होगी। आने वाले समय में यहां से निकले छात्र-छात्राएं देश का भविष्य ताकतवर हाथों में देने का काम करेंगे। आज डिजिटल कियोस्क लॉन्च किया गया है अब सभी देशवासी वॉर हीरोज को मोबाइल ऐप के जरिए अपनी श्रद्धांजलि दे सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस धरती पर आकर मुझे एक विशेष कृतज्ञता की अनुभूति होती है, एक विशेष अपनापन लगता है। इसी कृतज्ञ भाव से मैं झांसी को नमन करता हूं, वीर वीरांगनाओं की धरती बुंदेलखंड को सिर झुकाकर प्रणाम करता हूं। यह झांसी, रानी लक्ष्मीबाई की ये धरती बोल रही है। मैं तीर्थ स्थली वीरों की। मैं क्रांतिकारियों की काशी, मैं हूँ झांसी, मैं हूँ झांसी,मैं हूँ झांसी, मैं हूँ झांसी। बलिदान, त्याग और शौर्य की बुंदेलखंड की धरती को सिर झुकाकर प्रणाम करता हूं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि झांसी ने तो आजादी के अलग जगाई हती, इते कि माटी के कण-कण में वीरता और देश प्रेम बसो है। झांसी की वीरंगना रानी लक्ष्मीबाई जुको हमाओ कोटि-कोटि नमन। जवन धरती पय हमाई रानी लक्ष्मीबाई जुने आजादी के लाने अपनो सबई न्योछावर कर दयो, वा धरती के वासियन खों हमाओ हाथ जोड़ के प्रणाम पहुंचे।

मोदी ने वीरांगना की धरती से सेना को ताकत दी

वीरांगना झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की धरती से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वायु सेना की ताकत को और मजबूत करने का काम किया। दुर्ग की तलहटी से उन्होंने सेना को आठ योजनाएं समर्पित कीं। इंडियन आर्मी को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट काम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) की सौगात दी। एयरफोर्स को 40 लाइट काम्बेट हेलिकाप्टर दिए गए जिसका माडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा गया। यह हेलिकाप्टर दो इंजन वाला है और 16,400 फीट की ऊंचाई से भी लोड के साथ टेकआफ कर सकता है।

About rishi pandit

Check Also

CG: कांस्टेबल दूल्हे को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, भौचक्के रह गए घराती-बराती

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी रददपुलिस विभाग में आरक्षक है दूल्हादुल्हन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *