Monday , May 13 2024
Breaking News

T20 world cup, Eng vs SA: हार कर भी जीत गया इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका जीत कर भी सेमीफाइनल से चूका

Eng vs SA T20 world cup 2021: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 39वें लीग मैच में इंग्लैंड का मुकाबला साउथ अफ्रीका के साथ शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में हुआ। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।  इसके बाद पहली पारी में खेलते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 189 रन बनाए और इसमें टीम के बल्लेबाज वानडे डुसेन की नाबाद 94 रन और मार्करम की नाबाद 52 रन की पारी का बड़ा योगदान रहा। इंग्लैंड को जीत के लिए 190 रन का टारगेट मिला।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 20 ओवर में 8 विकेट पर 179 रन बनाए और उसे 10 रन से हार मिली। इंग्लैंड की हार में साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबादा की हैट्रिक विकेट का बड़ा योगदान रहा जो उन्होंने दूसरी पारी के आखिरी ओवर में क्रिस वोक्स, इयोन मोर्गन व क्रिस जार्डन को आउट करके हासिल किया। बेशक इस मैच में साउथ अफ्रीका को जीत मिली, लेकिन वो टीम सेमीफाइनल में पहुंचने से चूक गई और एक बार फिर से चोकर साबित हुई। वहीं इंग्लैंड की टीम हारकर भी सेमीफाइनल में पहुंच गई।

इंग्लैंड की पारी

इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट जोस बटलर के तौर पर गिरा जो 26 रन नबाकर नार्त्जे की गेंद पर आउट हो गए। वहीं जेसन राय 20 रन बनकार रिटायर हर्ट होकर मैदान से बाहर हो गए। इंग्लैंड का दूसरा विकेट जानी बेयरस्टो को रूप में गिरा जो एक रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। मोइन अली 37 रन की पारी खेलकर शम्सी की गेंद पर मिलर के हाथों कैच आउट हुए। डेविड मलान ने 33 रन की पारी खेली और प्रिटोरियस की गेंद पर रबादा के हाथों कैच आउट हुए। क्रिस वोक्स को रबादा ने 7 रन पर कैच आउट कर दिया। इसके बाद रबादा ने कप्तान मोर्गन को 17 रन पर आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद रबादा ने क्रिस जार्डन को शून्य पर आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। साउथ अफ्रीका की तरफ से इस मैच में रबादा ने तीन, तबरेज शम्सी व प्रीटोरिया ने 2-2 जबकि नार्त्जे ने एक विकेट लिया।

साउथ अफ्रीका की पारी, वान डे डुसेन का अर्धशतक

साउथ अफ्रीका का पहला विकेट रीजा हेनरिक्स के तौर पर गिरा और उन्हें मोइन अली ने 2 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। क्विंटन डिकाक ने 34 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन उन्हें आदिल राशिद ने 34 रन पर जेसन राय के हाथों कैच करवा दिया। वान डे डुसेन ने 60 गेंदों पर नाबाद 94 रन की पारी खेली जबकि उनका भरपूर साथ देने वाले मार्करम ने 25 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान डुसेन ने 6 छक्के जबक मार्करम ने 4 छक्के लगाए। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 103 रन की शतकीय साझेदारी हुई। इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली और आदिल राशिद को एक-एक सफलता मिली।

इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस अहम मैच के लिए इंग्लैंड की टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में  एक बदलाव किया। टाइमल मिल्स की जगह टीम में मार्कवुड को शामिल किया गया। ये इस टी20 वर्ल्ड कप में उनका पहला मुकाबला रहा। टाइमल मिल्स चोटिल होने की वजह से इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गए थे।

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन

जेसन राय, जोस बटलर, डेविड मलान, जानी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जार्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।

साउथ अफ्रीका प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकाक, रीजा हेनरिक्स, वान डे डुसेन, तेंबा बावुमा (कप्तान), एडन मार्करम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कगिसो रबादा, केशव महाराज, एनरिच नार्त्जे, तबरेज शम्सी।

About rishi pandit

Check Also

कोर्टाना पेटेंट पर माइक्रोसॉफ्ट को कोर्ट से झटका, अमेरिकी कंपनी चुकाने होंगे 24 करोड़ डॉलर

वाशिंगटन. अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को कोर्टाना पेटेंट मामले में बड़ा झटका लगा है। डेलावेयर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *