Monday , May 20 2024
Breaking News

PM मोदी ने किया आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण, गैबीनाथ धाम मंदिर एवं जगतदेव तालाब में हुए कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवर्धन पूजा के दिन केदारनाथ में भारत के महान संत आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर पूरे देश में सभी 12 ज्योतिर्लिंग, 4 पीठ एवं आचार्य आदि शंकराचार्य के जन्म स्थान कालडी (केरल) के साथ-साथ आचार्य शंकर द्वारा स्पर्श किए गए सभी स्थानों पर आध्यात्मिक कार्यक्रम संपन्न हुए।
राज्य शासन के संस्कृति मंत्रालय द्वारा इस अवसर पर मध्यप्रदेश के 57 स्थानों पर 122 शिवालयों में भी आचार्य शंकराचार्य जी के आध्यात्मिक जीवन दर्शन संबंधित कार्यक्रम किए गए। सतना जिले में बिरसिंहपुर के गैवीनाथ धाम के विश्वनाथ मंदिर में सांसद गणेश सिंह और जगतदेव तालाब सतना के शिवालय में पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी की विशेष उपस्थिति में आध्यात्मिक कार्यक्रम हुए।

गैवीनाथ धाम में सुविधाएं बढ़ाने होंगे प्रयास- गणेश सिंह

सतना जिले के बिरसिंहपुर (गैवीनाथ धाम) में मुख्य अतिथि सांसद गणेश सिंह सहित क्षेत्र के प्रतिनिधियों द्वारा आदि शंकराचार्य के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत नव-निर्माण और आत्म-निर्भरता की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। गोवर्धन पूजा के दिन प्रधानमंत्री ने आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण और देश के करोड़ों लोगों को बाबा केदारनाथ के दर्शन कराए हैं। राज्य सरकार ने भी इस मौके पर 57 स्थानों के 122 शिवालयों में आध्यात्मिक कार्यक्रम संपन्न कराए हैं। उन्होंने कहा कि गैवीनाथ धाम को पर्यटन और धार्मिक दृष्टि से सर्व-सुविधा युक्त बनाने के प्रयास किए जाएंगे। सांसद एवं अन्य अतिथियों ने गैबीनाथ धाम के शिव मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। इस मौके पर एसडीओ सुधीर बेक, तहसीलदार प्रदीप तिवारी, सीएमओ नगर परिषद अंबिका प्रसाद पांडेय, परशुराम गुप्ता, नीता सोनी, रेखा मिश्रा, रूद्रदत्त पांडेय, रमेश पांडेय, धनीराम प्रजापति, रमेश सेन भी उपस्थित थे।

भगवान शिव के अवतार थे शंकराचार्य-शंकरलाल तिवारी

सतना शहर के प्रसिद्ध जगतदेव तालाब के शिवालय में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी ने आदि शंकराचार्य जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष्पांजलि देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस मौके पर पूर्व विधायक श्री तिवारी ने कहा कि मात्र 7 साल की उम्र में संन्यास लेकर आदि गुरु शंकराचार्य ने भाष्य ग्रंथों और स्रोतों की रचना की। देश को चतुर्दिक दिशाओं में चार धाम की स्थापना पर 32 वर्ष की अवस्था में देश को एक सूत्र में पिरोने और आध्यात्मिक दिशा देने का कार्य आदि गुरु ने किया। वास्तव में आदि गुरु शंकराचार्य जी को भगवान शिव का ही स्वरूप माना जाता है। इस मौके पर पूर्व विधायक श्री तिवारी, उपायुक्त नगर निगम भूपेंद्र देव परमार, तहसीलदार बीके मिश्रा ने जगतदेव तालाब स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर में जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा अनावरण समारोह को बिरसिंहपुर और जगतदेव तालाब के स्थानीय कार्यक्रम में बड़ी एलइडी स्क्रीन के माध्यम से सीधा प्रसारण देखा गया।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री शनिवार को अमरपाटन आएंगे

देश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल 6 नवंबर शनिवार को रेवाचंल एक्सप्रेस से प्रातः 5ः38 बजे मैहर आयेंगे और अमरपाटन के लिये प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *