Friday , May 17 2024
Breaking News

SA vs SL, Preview: श्रीलंका की टीम मजबूत, पर साउथ अफ्रीका की स्थिति काफी बेहतर

T20 World Cup 2021, South Africa vs Srilanka: digi desk/BHN/ टी-20 वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में आज साउथ अफ्रीका मुकाबला श्रीलंका से होना है। अपने ग्रुप में दोनों ही टीमों ने 2-2 मैच खेले हैं और एक में जीत हासिल की है। ऐसे में जो टीम जीतेही, उसके लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी। अगर दोनों टीमों की बात करें, तो साउथ अफ़्रीका ने सितंबर में तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में श्रीलंका का सफ़ाया कर दिया था। उन्होंने श्रीलंका के ख़िलाफ़ पिछले छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय जीते हैं और उस हिसाब से आज करे मैच में साउथ अफ़्रीकी टीम की स्थिति बेहतर दिखती है। इन टीमों के क्रिकेट इतिहास को उलटने में साउथ अफ़्रीका के बल्लेबाज़ों ने अहम योगदान दिया है, क्योंकि श्रीलंका के बल्लेबाज़ इस टीम के स्पिनरों के ख़िलाफ़ संघर्ष करते नज़र आए।

साउथ अफ्रीका की स्थिति

क्विंटन डिकॉक, जो घुटने टेकने के आदेश के विरोध में, मैच शुरु होने से पहले अनुपलब्ध हो गये थे, अब वापस लौट गये हैं। कप्तान तेम्बा बवूमा हमेशा डिकॉक के समर्थन में खड़े रहे और पूरी उम्मीद है कि वो अंतिम एकादश में शामिल हो सकते हैं। इससे टीम की बल्लेबाजी खासी मजबूत हो जाएगी। श्रीलंका के ख़िलाफ़ सितंबर में हुई सीरीज़ में डिकॉक का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। वह उस सीरीज़ में सर्वोच्च स्कोरर भी थे। उन तीन मैचों में उन्होंने 153 रन बनाए और केवल एक बार आउट हुए। वह प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ भी चुने गए। इनकी बॉलिंग भी अच्छी है और श्रीलंकाई बल्लेबाज इसके स्पिनरों के खिलाफ भी संघर्ष करते दिखे। फील्डिंग के मामले में ये टीम श्रीलंका से बेहतर नजर आ रही है।

श्रीलंका की स्थिति

श्रीलंकाई कप्तान शनका ने अपने नेतृत्व के लिए तारीफ़ पाई है, लेकिन उनकी अपनी बल्लेबाज़ी ख़राब रही है। घरेलू क्रिकेट में वह एक टी20 प्लेयर हैं, फिर भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, कप्तान के रूप में उनका शीर्ष स्कोर (11 पारियों से) नाबाद 27 रन है। इसलिए उन्हें बड़ा स्कोर बनाने की ज़रूरत है। पिछले कुछ महीनों में श्रीलंका के तेज़ गेंदबाज़ों का आक्रमण अच्छा रहा है, लेकिन उनके बल्लेबाज़ों ने संघर्ष ज़्यादा किया है और यह उनकी सबसे बड़ी चिंता का एक क्षेत्र है। भले ही शीर्ष क्रम अच्छी शुरुआत देता है, लेकिन बीच के ओवरों में स्पिन के ख़िलाफ़ श्रीलंका के बल्लेबाज़ लक्ष्य से भटक जाते हैं। वहीं स्पिन गेंदबाजी में भी उन्हें ध्यान देने की जरुरत है। महीश थीक्षना को शायद आराम दिया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम ने कुमारा की गेंदबाजी पर ख़ूब रन बनाए थे, इसलिए बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ बिनुरा फ़र्नांडो का इस्तेमाल कर सकता है।

About rishi pandit

Check Also

चीनी सरकार की नाराजगी दूर करने के लिए पाक के उप प्रधानमंत्री इशाक डार चीन पहुंचे लेकिन उन्हें फजीहत झेलनी पड़ी

बीजिंग पाकिस्तान में अरबों की परियोजनाओं में काम करने वाले चीनी कर्मियों पर हो रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *