Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: भुगतान नहीं होने पर जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति को कारण बताओ नोटिस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम दिलीप सक्सेना को सेवा सहकारी समिति भैंसवार के 5 कृषकगणों का गेहूं उपार्जन करने के उपरांत लगभग 6 माह बीत जाने के पश्चात आज दिनांक तक भुगतान नहीं होने के कारण कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही और स्वेच्छारिता बरतने पर म.प्र. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 एवं म.प्र. सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के तहत कारण बताओ नोटिस जारी की है। जारी नोटिस का जवाब 3 दिवस के अंदर प्रस्तुत करने के लिये कहा गया है। नियत समय पर जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर एकपक्षीय कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में कहा है कि सेवा सहकारी समिति भैंसवार के कृषक केतकी सिंह, वीरेन्द्र सिंह, श्रीमती अनीता सिंह, छत्रपाल सिंह एवं मान सिंह द्वारा आवेदन पत्र प्रस्तुत कर अवगत कराया गया है कि माह मई 2021 में गेहूं का विक्रय क्रमशः 129 क्विंटल, 167 क्विंटल, 235.50 क्विंटल, 188 क्विंटल एवं 187 क्विंटल किया गया था। जिसका भुगतान आज दिनांक तक नहीं किया गया है। जबकि गेहूं उपार्जन के पश्चात निर्देशित किया गया था कि सर्वप्रथम सहकारी समिति के कृषकों का भुगतान किया जाना है। लेकिन जिला प्रबंधक द्वारा समिति की भुगतान लंबित रखकर स्व-सहायता समूहों एवं विपणन के खरीदी केन्द्रों का भुगतान किया गया है।

कार्यालय प्रमुखों को आदेश तामीली की पावती उपलब्ध कराने के निर्देश

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 62 रैगांव के उप चुनाव में मतदान दलों के पीठसीन एवं मतदान अधिकारियों को द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण 25 एवं 26 अक्टूबर 2021 को दो पालियों में प्रातः 9ः30 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5ः30 बजे तक आयोजित किया गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को आदेशित किया है कि अपने अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों को जारी नियुक्ति आदेश के तामीली की पावती 23 अक्टूबर को कक्ष क्रमांक एफ-19 में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारी-कर्मचारी के पासपोर्ट साइज का फोटो परिचय पत्र में चस्पा कर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

आतिशबाजी पटाखा विक्रय संबंधी बैठक 23 अक्टूबर को

दीपावली पर्व 4 नवम्बर 2021 को मनाया जायेगा। दीपावली पर्व के अवसर पर जिले के वैध लाइसेंस धारियों द्वारा आतिशबाजी, पटाखा विक्रय की व्यवस्थाओं एवं स्थल चयन हेतु 23 अक्टूबर 2021 को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में संबंधित अधिकारियों एवं पटाखा संघ के अध्यक्ष से उपस्थित होने का आग्रह किया गया है।

 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सार्वजनिक एवं सामान्य अवकाश घोषित

राज्य शासन ने प्रदेश के विधानसभा एवं संसदीय क्षेत्र के उप-चुनाव के लिए मतदान के दिन 30 अक्टूबर (शनिवार) को सामान्य एवं सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों 45-पृथ्वीपुर, 62-रैगाँव (अ.जा.), 192- जोबट (अ.ज.जा.) एवं 28- खण्डवा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत देवास की 174-बागली, बुरहानपुर की 179- नेपानगर, 180- बुरहानपुर, खरगौन की 181- भीकनगाँव, 182- बड़वाहा, खण्डवा की 175-मांधता, 177- खण्डवा एवं 178 पंधाना में 30 अक्टूबर (शनिवार) को सामान्य एवं सार्वजनिक अवकाश का दिन होगा।

राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को, दिलाई जाएगी राष्ट्रीय एकता की शपथ

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि को ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ के रूप में मनाया जाता है। भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा और निर्वाचन वाले जिलो को छोड़कर सभी जिला मुख्यालय पर ‘राष्ट्रीय एकता’ की शपथ दिलाई जाएगी। एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस, वर्दीधारी बलों और अन्य एजेंसियों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा।
उप सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री डी.के. नागेंद्र ने बताया कि भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम और सभी जिलों के कार्यक्रम में साइकिल और मोटरसाइकिल रैली निकाली जाएगी। कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्ट पर किया जाएगा, जिससे सभी आमजन कार्यक्रम को देख सकेंगे। इससे राष्ट्रीय एकता और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के संदेश को पूरे देश में प्रसारित करने में मदद मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ मनाए जाने के संबंध में यह निर्देश संबंधित संभाग आयुक्त और जिलों के कलेक्टर को दिए गए हैं।

क्रेडिट आउटरीच कैम्पेन – 15 नवम्बर तक जिलों में लगेंगे मेगा कैम्प

भारत सरकार के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों और विकासखण्ड स्तर पर पब्लिक सेक्टर बैंकों तथा आरआरबी द्वारा 15 नवम्बर तक क्रेडिट आउटरीच कैम्पेन चलाया जाएगा, जिसमें मेगा शिविरों का आयोजन होगा। इनमें केन्द्र और राज्य शासन की योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को बैंक ऋण स्वीकृत और वितरित किए जाएंगे। यह कार्य राज्य-स्तरीय बैंकर्स कमेटी के तत्वावधान में होगा।

 

 

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *