Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: रैगांव उप चुनाव: प्रेक्षक की उपस्थिति में हुआ ईवीएम मशीनों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रैगांव विधानसभा उप चुनाव में मतदान केंद्रों में उपयोग की जाने वाली ईवीएम मशीन और वीवीपैट का द्वितीय रेंडमाइजेशन मंगलवार को एनआईसी कक्ष में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक जे. रंजीत कुमार की उपस्थिति में किया गया।
मतदान केंद्रों में प्रयुक्त होने वाली तथा रिजर्व ईवीएम मशीन और वीवीपैट मशीनों के द्वितीय रेंडमाइजेशन में कुल 313 मतदान केंद्र के लिए 40 प्रतिशत रिजर्व सहित 878 बैलेट यूनिट और 439 कंट्रोल यूनिट मशीनें शामिल की गई हैं। जबकि 50 प्रतिशत रिजर्व सहित 470 वीवीपैट मशीनों को रखा गया है। रैगांव विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 16 होने के फलस्वरूप प्रत्येक मतदान केंद्र में दो-दो बैलेट यूनिट रखी जाएंगी।
इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निग आफिसर नीरज खरे, कार्यपालन यंत्री और नोडल अधिकारी अश्वनी जायसवाल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी परमजीत कौर एवं इंजीनियर मनोहर कुमार सहित निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों के एजेंट उपस्थित थे।

एमसीएमसी समिति चौबीस घंटे कर रही पेड न्यूज और मीडिया व्यय की निगरानी

रैगांव विधानसभा उपनिर्वाचन 2021 के लिए गठित मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति जिला कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 24 में सक्रिय होकर चौबीसों घंटे अभ्यर्थियों के प्रचार-प्रसार से संबंधित मीडिया में पेड न्यूज और विज्ञापन व्यय की सतत निगरानी कर रही है। एमसीएमसी समिति की अवलोकन टीम में 3 शिफ्टों में अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एमसीएमसी दल द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में प्रसारित, प्रकाशित निर्वाचन संबंधी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को मतदान समाप्ति के 72 घंटे पूर्व से प्रारंभ होने वाली साइलेंस अवधि के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जारी की जाने वाली अपील और विज्ञापन का प्रमाणन भी एमसीएमसी समिति से निर्धारित समय पूर्व आवेदन कर प्राप्त करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) द्वारा अभ्यर्थियों के मीडिया में व्यय का लेखा-जोखा प्रतिदिन व्यय लेखा प्रेक्षक की ओर अग्रेषित किया जा रहा है। एमसीएमसी अवलोकन समिति के नोडल अधिकारी ने बताया कि रैगांव उप निर्वाचन 2021 में अब तक कोई भी पेड न्यूज का प्रकरण संज्ञान में नहीं आया है।

पुलिस प्रेक्षक की उपस्थिति में हुआ बल का रेण्डमाइजेशन

रैगांव विधानसभा उप निर्वाचन 2021 में मतदान केंद्रों में तैनात किए जाने वाले पुलिस बल का प्रथम एवं द्वितीय रेंडमाइजेशन मंगलवार को एनआईसी कक्ष में पुलिस प्रेक्षक धर्मेंद्र सिंह और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह की उपस्थिति में किया गया। द्वितीय रेंडमाइजेशन में 395 पुलिस कर्मियों को 313 मतदान केंद्र और 82 पुलिस कर्मियों को रिजर्व ड्यूटी के लिए चयनित किया गया है। मतदान केंद्रों का आवंटन मतदान दलों की रवानगी से पूर्व किया जाएगा। इस दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी परमजीत कौर एवं इंजीनियर मनोहर कुमार भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *