Friday , May 24 2024
Breaking News

Corona vaccine: ब्रिटिश मीडिया ने किया दावा, फॉर्मूला चुरा कर बनाई गई दुनिया की पहली वैक्सीन Sputnik -V 

British media claims that russian agents stole th e formula: digi desk/BHN/ ब्रिटेन के दो अखबारों द डेली मेल और द सन ने दावा किया है कि रुसी वैक्सीन स्पुतनिक V, चोरी के ब्लूप्रिंट से तैयार की गई है। इनकी रिपोर्ट के मुताबिक रुसी जासूसों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन का फॉर्मूला चुराया, और दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार कर सभी को हैरान कर दिया। ब्रिटेन के अखबारों ने यह दावा किया है कि रूस ने ही अपने जासूसों के जरिये यह चोरी करवाई। ब्रिटिश अखबार ‘द सन’ ने सिक्योरिटी सर्विस का हवाला देते हुए कहा कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि रूसी जासूसों ने कोविड-19 वैक्सीन के ब्लूप्रिंट सहित ड्रग कंपनी के महत्वपूर्ण डाटा को चुरा लिया। वैसे ब्रिटेन की सरकार ने इसकी पुष्टि करने से इंकार कर दिया है। उन्होंने सिर्फ ये माना कि पहले की अपेक्षा अब साइबर हमले ज्यादा हो रहे हैं।

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लूप्रिंट और महत्वपूर्ण जानकारी एक विदेशी एजेंट द्वारा व्यक्तिगत रूप से चुराई गई थी। दरअसल, रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन ऑक्सफोर्ड द्वारा डिजाइन की गई वैक्सीन के समान तकनीक का उपयोग करती है। ‘द सन’ ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि पिछले साल जासूसों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की ओर उंगली उठाते हुए कहा कि वे 95 फीसदी तक मानते हैं कि रूस के हैकर्स ने ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडाई निकायों द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन के फॉर्मूले को टारगेट किया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी डोजियर के साथ समस्याओं के बावजूद, स्पुतनिक वी को मंजूरी देने की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने वाला है। भारत सरकार ने भी स्पूतनिक वी वैक्सीन को देश में इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

About rishi pandit

Check Also

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का चीन प्रेम हो रहा कम, जाने क्या है कारण

माले मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर बीती 8 मई को नई दिल्ली की यात्रा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *