Monday , May 6 2024
Breaking News

Dating Tips: कहीं आप गलत इंसान के प्यार में तो नहीं पड़ गए? इन 6 संकेतों से समझें अपने पार्टनर का हाल.!

Signs you are in love with the wrong person: digi desk/BHN/प्यार में अक्सर लोगों को सही और गलत की समझ नहीं होती है। वहीं प्यार में कुछ लोग गलत फैसले भी ले लेते हैं, जिसके कारण उन्हें भविष्य में कई समस्याओं का सामना उठाना पड़ता है। जब हम प्यार में होते हैं तो उस वक्त केवल व्यक्ति को अपना पार्टनर ही सब कुछ लगता है। उस दौरान वह अपने आसपास चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देता और हर उस काम को करने की कोशिश करता है, जिससे उसके पार्टनर को खुशी मिले। ऐसे में व्यक्ति अपने पार्टनर की गलतियों को भी माफ कर देता है। लेकिन कभी-कभी पार्टनर चुनने में हमसे गलती हो जाती है और इसका अंदाजा हमें तब होता है जब वह हमें छोड़ कर चला जाता है या हमें धोखा दे देता है। ऐसे में समय रहते कुछ संकेतों के माध्यम से हम पता लगा सकते हैं कि हमने गलत पार्टनर से तो प्यार नही कर लिया। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है।

1 – अपने मूड के हिसाब से करे बात

अगर आपका पार्टनर आपसे केवल मूड के हिसाब से बात करे यानी जब उसका मूड आप से बात करने का हो या वह बेहद अकेला महसूस कर रहा हो तब वह आपसे बात करे और बाकी समय में आपको भूल जाए तो समझ जाइए कि वह आपका सही लाइफ पार्टनर नहीं है। यह संकेत यह दर्शाता है कि आपका लाइफ पार्टनर आपके लिए गंभीर सोच नहीं रखता है।इस संकेत को अनदेखा करने पर आप हर वक्त यही प्रतीक्षा करते रहेंगे कि कब आपके पार्टनर का मूड अच्छा हो और कब वह आपसे बात करे। ऐसे में समय रहते अपने पार्टनर से इस विषय पर बात करनी जरूरी है।

2 – हर वक्त करे लड़ाई

लड़ाईयां हर रिश्ते में होती हैं। वहीं कुछ लोग तो यह भी मानते हैं कि लड़ाई करने से रिश्ता और मजबूत होता है। लेकिन अगर वह लड़ाई ज्यादा देर तक चले या उसके कारण आप लोगों का रिश्ता कमजोर हो जाए तो ऐसे में उस लड़ाई को समय रहते खत्म करना जरूरी है। वहीं अगर आपका पार्टनर लड़ाई को जानबूझकर खींच रहा है तो हो सकता है कि वह आप से रिश्ता तोड़ना चाहता हो। यह भी एक प्रकार का संकेत है, जिसे पहचानकर आपको खुद ही समय रहते यह समझ जाना चाहिए कि आपने एक ऐसे इंसान से प्यार किया है जो आपसे प्यार नहीं करता। ऐसे में अगर आप अफना रिश्ता बचाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर से बात करें या कोई गंभीर कदम उठाएं।

3 – जीवन के महत्वपूर्ण निर्णय में साथ नहीं

एक अच्छा पार्टनर वही कहलाता है जो हर फैसले में आपको अपने साथ रखे या आपके जीवन के फैसलों में अपनी राय दे। वहीं अगर आपका पार्टनर अपने फैसलों में आपको शामिल नहीं कर रहा है या आपके फैसले से उसे किसी भी तरह का फर्क नहीं पड़ता है तो हो सकता है कि आपका लाइफ पार्टनर आपको पसंद नहीं करता हो। यह भी एक प्रकार का संकेत है जो यह दर्शाता है कि आपने एक ऐसे इंसान से प्यार किया है जो आप से दूरी बनाना चाहता है।

4 – हर वक्त रहे बिजी

आज के समय में हर इंसान अपने जीवन में इतना व्यस्त हो गया है कि वह मुश्किल से ही समय निकाल पाता है। लेकिन अपने पार्टनर के लिए समय निकालना आसान है। वहीं अगर आपका पार्टनर आपको समय नहीं दे रहा है या जब भी आप उसे फोन करते हैं तो वह हर वक्त यह बोलता है कि मैं बिजी हूं या मैं आपको शाम में कॉल करता हूं तो समझ जाएंगे कि वे आपसे दूरी बनाना चाहता है या उसे आपसे बात करने में कोई इंटरेस्ट नहीं है। यह भी प्रकार का संकेत है जो यह दर्शाता है कि आपने एक ऐसे इंसान से प्यार किया है जो आपके साथ टाइम पास कर रहा है।

5 – करीब लोगों से रखे आपको दूर

अकसर आपने देखा होगा कि एक आईडियल लाइफ पार्टनर न केवल अपने दोस्तों से बल्कि अपने परिवार वालों से भी अपने जीवनसाथी को मिलाकर रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह आपके लिए बहुत सीरियस होता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर दोस्तों से आप को छुपा रहा है या दोस्तों से आपको मिलवाना नहीं चाहता है तो हो सकता है कि उसे आपके साथ शर्म आती हो। और वह लोगों को नहीं बताना चाहता हो कि वे आपको डेट कर रहा है। यह भी एक प्रकार का संकेत है जो यह दर्शाता है कि आपका पार्टनर आपके साथ ज्यादा कंफर्टेबल नहीं है।

6 – शब्दों से मेल ना खाए उसकी बॉडी लैंग्वेज

जब हम प्यार में होते हैं तो हम अक्सर छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में आपको यह ध्यान देना चाहिए कि क्या आपका पार्टनर जो बोल रहा है वैसा कर भी रहा है या नहीं। मतलब उसकी बॉडी लैंग्वेज क्या उसके शब्दों से मेल खाती है? उदाहरण के तौर पर अगर वह आपसे कहता है कि मैं आपको बहुत प्यार करता है लेकिन वह आप को समय नहीं दे पा रहा है या आपसे बाते नहीं करता है तो हो सकता है कि वह आपके साथ टाइम पास कर रहा है या आपको धोखा दे रहा है। यह भी एक प्रकार का संकेत है जो यह दर्शाता है कि आपका लाइफ पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता। ऐसे में आपको समय रहते ऐसे टॉक्सिक रिलेशनशिप से निकलने की जरूरत है।

ऊपर बताएं बिंदु से पता चलता है कि आपका पार्टनर आपको कुछ ऐसे संकेत देता है जो यह दर्शाते हैं कि वह आपसे बिल्कुल प्यार नहीं करता या आपके साथ टाइम पास कर रहा है। ऐसे में समय रहते इन संकतों के बारे में जानना जरूरी है। इससे अलग कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी हो जाते हैं जब आपका पार्टनर काम में या जीवन में सच में ज्यादा व्यस्त हो जाता है और आप को समय नहीं दे पाता ऐसे में थोड़ा धैर्य बनाने की जरूरत है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *