Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: रैगांव विधानसभा क्षेत्र उप चुनावः 30 अक्टूबर को मतदान, 2 नवम्बर को मतगणना

  • नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर

  • 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा

  • नुक्कड़ सभाओं में अधिकतम 50 व्यक्ति, सभाओं में 500 व्यक्ति और स्टार प्रचारकों की सभाओं में एक हजार से अधिक व्यक्तियों की अनुमति नहीं

  • उप चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के दायरे में होंगे

  • चुनाव प्रचार अवधि में एक उम्मीदवार को पूरी विधानसभा के लिये केवल 20 वाहनों की अनुमति

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सतना जिले के विधानसभा क्षेत्र निर्वाचन क्रमांक 62 रैगांव के उप चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में 30 अक्टूबर को मतदान और 2 नवंबर 2021 को मतगणना होगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद से पूरे विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। इस आशय की जानकारी मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने प्रेस कांफ्रेंस में दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह और उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर राजेश शाही भी उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र रैगांव के उप चुनाव की सूचना और कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कार्यक्रमानुसार एक अक्टूबर 2021 को उप चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी और 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। रैगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदान 30 अक्टूबर को होगा और मतगणना 2 नवंबर 2021 को की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा रैगांव के उप चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के दायरे में होंगे। अभी विधानसभा क्षेत्र में कुल 266 मतदान केंद्र हैं। कोविड प्रोटोकॉल के तहत अधिक मतदाता संख्या वाले 47 मतदान केंद्र के सहायक केन्द्र सहित भारत निर्वाचन आयोग के अनुमोदन उपरांत कुल 313 मतदान केंद्र बनाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 210 परिसरों में कुल 313 मतदान केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं।

कोविड प्रोटोकॉल के तहत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नुक्कड़ सभाओं में अधिकतम 50 व्यक्ति, सभाओं में 500 व्यक्ति और स्टार प्रचारकों की सभाओं में एक हजार से अधिक व्यक्तियों की अनुमति नहीं होगी। प्रचार सभा की वैरिकेटिंग होगी और सभा में उपस्थित व्यक्तियों की गणना भी की जाएगी। एसडीएम ग्रामीण रघुराजनगर और संयुक्त कलेक्टर एचके धुर्वे रिटर्निंग ऑफिसर होंगे तथा एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह, तहसीलदार बीके मिश्रा और प्रभारी तहसीलदार कोठी शैलेन्द्र बिहारी शर्मा सहायक निर्वाचन अधिकारी होंगे। निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय और रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में दो स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनेंगे।
पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने की आवश्यक तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश और आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित किया जाये, जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सतना जिले के रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव कार्यक्रम घोषित हो जाने के साथ ही रैगांव विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत आने वाले संपूर्ण क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। विधानसभा रैगांव के उप चुनाव कोविड प्रोटोकाल के दायरे में संपन्न होंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी की बैठक में निर्वाचन कार्यक्रम, निर्वाचन प्रक्रिया एवं भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुये सतना जिले के समस्त राजनैतिक दल, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को जारी आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने की अपील की गई है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, अतिरिक्ति पुलिस अधीक्षक एसके जैन, संयुक्त कलेक्टर एचके धुर्वे, एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र रैगांव के उप चुनाव की सूचना और कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कार्यक्रमानुसार एक अक्टूबर 2021 को उप चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी और 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी 13 अक्टूबर तक की जा सकेगी। रैगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदान 30 अक्टूबर को होगा और मतगणना 2 नवंबर 2021 को की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा रैगांव के उप चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के दायरे में होंगे। अभी विधानसभा क्षेत्र में कुल 266 मतदान केंद्र हैं। कोविड प्रोटोकॉल के तहत अधिक मतदाता संख्या वाले 47 मतदान केंद्र के सहायक केन्द्र सहित भारत निर्वाचन आयोग के अनुमोदन उपरांत कुल 313 मतदान केंद्र बनाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 210 परिसरों में कुल 313 मतदान केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं। रैगावं विधानसभा में कुल 2 लाख 6 हजार 910 मतदाता हैं। जिनमें एक लाख 9 हजार 750 पुरुष एवं 97 हजार 160 महिला मतदाता शामिल हैं। विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 हजार 738 दिव्यांग वोटर और 518 सर्विस वोटर हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन के समय उम्मीदवार के साथ दो लोग ही रिटर्निंग ऑफीसर कक्ष में जा सकेंगे तथा नामांकन और शपथ पत्र ऑनलाइन भी दिये जा सकेंगे। उन्होने बताया कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता और चिन्हित दिव्यांग वोटर पोस्टल वैलेट का उपयोग कर सकेंगे। उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डोर-टू-डोर संपर्क करने की अवधि मतदान समाप्ति से 72 घंटे पूर्व कर दी गई है। मतदान दिवस पर उम्मीदवार को केवल 2 वाहन की अनुमति पूरे विधानसभा क्षेत्र में होगी। नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार को 100 मीटर तक की परिधि में केवल 2 वाहन अनुमत्य किये जायेंगे। चुनाव प्रचार अवधि में एक उम्मीदवार को पूरी विधानसभा के लिये केवल 20 वाहनों की अनुमति दी जा सकेगी। चुनाव प्रचार के दौरान रैली, वाहन रैली, रोड शो करने की अनुमति नहीं दी जायेगी। जनसभा स्थल पर वैरीकेटिंग और व्यक्तियों के उपस्थित होने की संख्या का पालन करने की जिम्मेदारी उम्मीदवार पर होगी।

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया एक पारदर्शी प्रक्रिया है। इसलिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड प्रोटोकाल और विधि सम्यक चुनाव संपन्न कराने के लिये जारी दिशा-निर्देशों के बारे में भली-भांति अवगत रहें और यथा-स्वरूप निर्देशों को निचले स्तर तक पहुंचाकर पालन सुनिश्चित करायें। इस मौके पर जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी के सदस्य, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि रमाकांत गौतम, संतोष पाण्डेय, रामसरोज कुशवाहा, शाबिर खान, डॉ लखनलाल साहू भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *