Wednesday , July 3 2024
Breaking News

मध्यान्ह भोजन के लिए स्कूल में उगाई जा रही सब्जियां

हरदा/ शासकीय स्कूलों मेंं मध्याह्न भोजन के माध्यम के बच्चों को पोषित करने के लिए विद्यालयों में न्यूट्रीशियन गार्डन (पोषण उद्यान) बनाए गए हैं। इनमेंं सब्जियों के पौधे लहलहाने लगे हैं।

ब्लाक के चयनित विद्यालयों में न्यूट्रीशियन गार्डन बनाए गए है। वर्तमान में विद्यालय बंद है। मध्याह्न भोजन व्यवस्था भी बंद है। लेकिन शिक्षक गार्डन को संवार रहे हैं। उनकी देखभाल कर रहे है। इससे विद्यालयों में गार्डन बनकर तैयार हो गए है।

मध्याह्न भोजन के लिए बाहर से सब्जी बुलाना पड़ता है, लेकिन अब विद्यालय में ही बच्चों को गार्डन के माध्यम से ताजी और पौष्टिक सब्जियां उपलब्ध हो सकेंगी। शासन के निर्देश पर विद्यालयों के समीप खुले क्षेत्र में गार्डन बनाए गए है, इसमें हरी व पौष्टिक सब्जियां लगाई गई है। इस गार्डन की देखभाल कोई और नहीं बल्कि स्कूल स्टॉफ व बच्चों द्वारा किया जाना है, लेकिन वर्तमान में विद्यालय बंद है, तो शिक्षकोंं द्वारा इसकी देखभाल की जा रही है।

54 स्कूलों में विकसित गए पोषण उद्यान

ब्लाक में न्यूट्रीशियन गार्डन के लिए प्रारंभिक रूप से 54 विद्यालयों का चयन किया गया है। इन सभी विद्यालयों में पोषण गार्डन विकसित किए जा चुके है। गार्डन निर्माण के लिए प्रत्येक विद्यालय को शासन द्वारा 5-5 हजार रुपए शाला प्रबंधन समितियों के खातों में जमा किए गए थे। जिसे खर्च कर विद्यालय परिसर या आसपास जमीन की तलाश कर गार्डन विकसित किए है।

About rishi pandit

Check Also

जिला चिकित्सालय मेटरनिटी वार्ड मे अब चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे डाक्टर, कलेक्टर की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक मे हुआ महत्वपूर्ण निर्णय

कटनी जिला चिकित्सालय में अब आकस्मिक चिकित्सा सेवा की तरह मेटरनिटी वार्ड में भी अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *