Friday , April 26 2024
Breaking News

Satna: लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत छात्रवृत्ति पाकर प्रसन्न हुई ‘भूमि’

‘खुशियों की दास्तां’

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश की जनता की सुख समृद्धि के लिए हर संभव मदद कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर तबके के लोगों को हर संभव मदद पहुचाने में दिन-रात लगे हुए हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  चौहान द्वारा विगत दिवस आजादी का अमृत महोत्सव जनकल्याण और सुराज अभियान अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के लाभान्वित हितग्राहियों को वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिले की पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण सहित प्रधानमंत्री मातृ वंदना, लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा कुपोषित से सुपोषित हुये बच्चों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये।

कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष से जिला स्तरीय कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा सतना नगर की पतेरी निवासी भूमि विश्वकर्मा को कक्षा 6वीं में प्रवेश पर 2 हजार रूपये का लाड़ली लक्ष्मी छात्रवृत्ति स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। कु. भूमि ने बताया कि वह अमौधा स्थित सेंट माइकल हायर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा 6वीं की छात्रा है। कक्षा 6वीं में प्रवेश करने पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 2 हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी गई है। यह राशि पढ़ाई-लिखाई के काम आयेगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना की छात्रवृत्ति पाकर भूमि बहुत खुश है। भूमि ने बताया कि पढ़ाई पूरी करके वह पायलट बनना चाहती है। भूमि ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।

लक्ष्मी के सुपोषित होने पर अभिभावकों के चेहरे पर आई खुशी

राज्य शासन द्वारा कुपोषण मुक्त मध्यप्रदेश की दिशा में लगातार कार्य किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री  द्वारा विगत दिवस आजादी का अमृत महोत्सव जनकल्याण और सुराज अभियान के महिला एवं बाल विकास विभाग के लाभान्वित हितग्राहियों को वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिले की पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण सहित प्रधानमंत्री मातृ वंदना, लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा सेम से सामान्य हुये सुपोषित बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये।
कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष से जिला स्तरीय कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा गंभीर कुपोषण की परिधि से बाहर आये बच्चों की माताओं को पोषण आहार सूचना पत्र प्रदान किया गया। सतना शहर की नजीराबाद निवासी निशा साकेत ने बताया कि उनकी पुत्री लक्ष्मी अति-गंभीर कुपोषण का शिकार थी। तब उसका वजन सामान्य से कम मात्र 6 किलोग्राम था। उन्होंने बताया कि हमारे वार्ड की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा निरंतर संपर्क में रहकर लक्ष्मी के स्वास्थ्य का ध्यान रखा गया। उन्होंने दवायें दी तथा पौष्टिक आहार देने की सलाह दी। निशा ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कोमल त्रिपाठी के मार्गदर्शन में हमने लक्ष्मी का अच्छे से ध्यान रखा और आज हमारी बच्ची कुपोषण से मुक्त हो चुकी है। अब उसका वजन 8 किलोग्राम हो चुका है। निशा ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित प्रदेश सरकार की योजनाओं की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 वर्ष की तानाशाही से त्रस्त जनता, अब करेगी हिसाब बराबर- सिद्धार्थ

खोखले विकास का दवा करने वालो को मुंह तोड़ जवाब देने का आया वक्तचुनाव प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *