Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: आरटीई के तहत निःशुल्क प्रवेश के लिए संशोधित समय-सारणी जारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में ऑनलाइन निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया की संशोधित समय सारणी जारी की गई है। संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस. ने बताया कि 20 सितंबर 2021 तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार के लिए विकल्प उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात अभिभावक 22 सितंबर 2021 तक पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे।
श्री धनराजू ने बताया कि 28 सितंबर 2021 को पारदर्शी रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से आवेदकों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित आवेदकों को एस.एम.एस. से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित आवेदक 28 सितंबर से 8 अक्टूबर 2021 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। सभी जिलों के कलेक्टर को नियमानुसार और पूर्ण पारदर्शी तरीके से नियत समय अवधि में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हुए कार्यवाही संपादित करने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।

जनकल्याण और सुराज अभियान 7 अक्टूबर तक चलेगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर भारत के प्रधानमंत्री तक का 20 वर्ष का कार्यकाल जनकल्याण व सुराज की दृष्टि से मील का पत्थर साबित हुआ है। उन्होने 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शासन संभालते ही शासन व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन कर उसे जनोन्मुखी और जिम्मेदार बनाकर पूरे देश को गवर्नेस का नया रास्ता दिखाया। उन्ही की प्रेरणा लेकर मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों, महिलाओं, बच्चों किसानों मजदूरों, पिछड़ों, अनुसूचित जाति और जनजाति के कल्याण के लिए जनकल्याण और सुराज का अभियान आरंभ करने का निर्णय लिया है।
इस अभियान के अतंर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री  के जन्मदिवस से 7 अक्टूबर 2021 के मध्य विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों के अतंर्गत नागरिकों को अधिक से अधिक सहायता पहुंचाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। यह कल्याणकारी कदम प्रदेश की जनता के जीवन को सुखी, समृद्ध और खुशहाल बनाने के साथ ही युवाओं के लिए बेहतर भविष्य और रोजगार के अवसरों का निर्माण करेंगें।

अभियान के कार्यक्रमों की रूपरेखा

जनकल्याण और सुराज अभियान के कार्यक्रमो की रूपरेखा के तहत यह कार्यक्रम प्रदेश भर में आयोजित होंगे। मुख्यमंत्री जी प्रदेश के किसी एक स्थान पर उपस्थित रहेंगे। अन्य स्थानों पर सांसद, मंत्री, विधायक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं हितग्राही सम्मिलित होगे तथा मुख्य कार्यक्रम से ऑनलाइन जुडेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री जी लाभ वितरण, लोकार्पण एवं भूमि पूजन करेगें तथा प्रदेश के अन्य स्थानों पर स्थानीय जनप्रतिनिधि भौतिक रूप से कार्यक्रम करेंगे। मुख्यमंत्री जी का संबोधन सभी कार्यक्रम स्थलों पर दिखाया-सुनाया जाएगा तथा दूरदर्शन, फेसबुक, यूट्यूब, वेबकास्ट लिंक द्वारा प्रसारित होगा।

अभियान के कार्यक्रम के अतंर्गत प्रचार-प्रसार गतिविधियां

अभियान के कार्यक्रमों के अंतर्गत प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता के लिये आईईसी गतिविधियों के माध्यम से हितग्राहियों को प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक डिजिटल एवं सोशल मीडिया द्वारा जागरूक किया जावेगा। कार्यक्रम से पूर्व पंजीयन किया जाएगा। कार्यक्रम के संबंध में एक लघु फिल्म बनाकर विभिन्न डिजिटल एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से चलायी जायेगी। जनप्रतिनिधियों के सोशल मीडिया अकाउन्ट्स पर (मंत्री, विधायक, सांसद एवं अन्य के द्वारा) अपने क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम का प्रचार किया जायेगा। इसी प्रकार दूरदर्शन, क्षेत्रीय चैनल, एफएम रेडियो, आकाशवाणी, सोशल मीडिया तथा वेबकास्ट के माध्यम से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

विभिन्न योजनाओं का भूमिपूजन/लोकार्पण, गृहप्रवेश

जनकल्याण और सुराज अभियान के अतंर्गत कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा विभाग के विद्यालयों में छात्रों द्वारा पौधारोपण, महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनबाड़ियों, पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण, कुपोषित से सामान्य श्रेणी के आये बच्चों की माताओं को पोषण अधिकार सूचना पत्र का प्रदाय, मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को राशि एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृति का भुगतान, उर्जा विभाग के तहत विद्युत उपकेन्द्रो का भूमिपूजन तथा लोकार्पण, किसान कल्याण विभाग के तहत बीज ग्रामों का शुभारंभ, कृषक उत्पादन संगठनों का गठन, कृषि अधोसंरचना निधि के अंतर्गत राशि एवं मिनी किट का वितरण, स्वास्थ्य विभाग के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रो का भूमि पूजन, नगरीय प्रशासन विभाग के विकास कार्यो का लोकार्पण, शिक्षा विभाग के अंतर्गत बालिका छात्रावासों, विद्यालयो में अतिरिक्त कक्षों का भूमिपूजन तथा विद्यालय भवनों का लोकार्पण किया जावेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *