Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: अंत्योदय की भावना से गरीबों तक पहुंच रहा योजनाओं का लाभ- राज्यमंत्री श्री पटेल

  • एकेएस यूनिवर्सिटी शेरगंज में हुआ कार्यक्रम का शुभारम्भ 

  • उज्ज्वला योजना 2.0 में जिले में 4100 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उज्ज्वला योजना 2.0 के शुभारंभ अवसर पर जबलपुर से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के 38 जिलों के 5 लाख गरीब गृहस्थी से जुड़ी महिला हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।
सतना जिले में उज्ज्वला योजना 2.0 का स्थानीय शुभारंभ कार्यक्रम एकेएस यूनिवर्सिटी शेरगंज सतना में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल के मुख्यातिथ्य एवं सांसद सतना गणेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम के अलावा जिले की सभी 41 गैस वितरक एजेंसियों में समारोह पूर्वक 100 हितग्राहियों के मान से योजना के शुभारंभ अवसर पर 4100 हितग्राहियों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए गए। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण सभी केंद्रों में देखा गया।

वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने माताओं-बहनों को रसोई के धुयें से मुक्त कराने उज्ज्वला योजना बनाई। गरीबों के कल्याण और उत्थान के लिए बनी योजनाओं में से एक उज्ज्वला योजना के तहत मध्यप्रदेश में अब तक 74 लाख गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उज्जवला योजना 2.0 के तहत मध्यप्रदेश में 17 लाख गरीब महिला हितग्राहियों को मुफ्त गैस कनेक्शन और दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में गरीब कल्याण के कार्यक्रमों की श्रंखला शुरू की गई है। जिसके तहत शनिवार को उज्जवला योजना 2.0 के शुभारंभ अवसर पर प्रदेश में 1036 स्थानों पर कार्यक्रम हो रहे हैं। जिसमें 18 सितंबर को 5 लाख हितग्राहियों को मुक्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश में शीघ्र ही 12 लाख हितग्राहयों को मुफ्त गैस कनेक्शन और दिए जाएंगे।
एकेएस यूनिवर्सिटी सतना में उज्ज्वला योजना 2.0 शुभारंभ के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, योगेश ताम्रकार, यूनिवर्सिटी के चेयरमैन अनंत सोनी, प्रोवीसी डॉ हर्षवर्धन श्रीवास्तव, खाद्य विभाग के अधिकारी और गैस एजेंसी के संचालक तथा लाभार्थी हितग्राही उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार समाज के पिछड़े और अंतिम छोर पर बैठे गरीब और जरूरतमंद को अंत्योदय की भावना से जनकल्याण की योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की सरकार गरीबों के कल्याण और उत्थान के लिए सैकड़ों योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। गरीब माताओं-बहनों के लिए उज्जवला योजना के तहत देशभर में सवा आठ करोड़ निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। द्वितीय चरण में पूरे देश में एक करोड़ निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बीमारू राज्य मध्यप्रदेश को विकसित मध्यप्रदेश की ओर ले जाकर आत्मनिर्भरता के सोपान पर सबसे आगे लाकर खड़ा किया है।

गरीबों का बड़ा सपना साकार हुआ-सांसद गणेश सिंह 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि उज्जवला योजना के दूसरे चरण के कार्यक्रम के शुभारंभ पर गरीबों का बड़ा सपना साकार हुआ है। आजादी के बाद से घर में गैस चूल्हा होना बड़े आदमी और बड़े घर की पहचान हुआ करती थी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों की सरकार होने का नारा चरितार्थ किया है। 7 वर्षों में साढ़े तीन करोड़ से अधिक गरीबों को पक्के मकान मिल चुके हैं। गरीब से गरीब परिवार में भी आज रसोई गैस का चूल्हा जल रहा है। सांसद ने कहा कि सतना जिले में सवा दो लाख हितग्राहियों को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन दिए गए हैं। कोरोना काल में सभी गरीब परिवारों के मुफ्त कनेक्शन में 3 माह का सिलेंडर मुफ्त दिया गया है। उज्ज्वला योजना 2.0 में सतना जिले को 25 हजार का टारगेट मिला है। कोई गरीब जरूरतमंद परिवार छूटे नहीं, इसके लिए सावधानी पूर्वक हितग्राहियों के चयन की जरूरत है। कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत पुष्पांजलि चौधरी, सविता पांडेय, ज्ञानवती अरखेल, पूजा कुशवाहा, सरोज दहिया सहित गरीब गृहस्थी से जुड़ी महिला हितग्राहियों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए गए।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *