Monday , April 29 2024
Breaking News

Anuppur: बारिश से नदियां उफान पर, पुल के ऊपर से पानी बहाव के कारण कई गांवों का आवागमन बाधित

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनूपपुर जिले में मंगलवार से अनवरत हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं बारिश से जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। जिले के जैतहरी तहसील क्षेत्र की नदियों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है यहां की नदियों में बने पुल के ऊपर से पानी का बहाव होने के कारण कई गांव का संपर्क टूट गया है और सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं। जैतहरी तहसील अंतर्गत ग्राम वेंकटनगर के एक 50 वर्षीय व्यक्ति के नदी में बह गया बारिश के कारण फसल नुकसान होने की आशंका भी किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है।

मंगलवार सुबह से जिले में जोरदार बारिश हो रही है। रात के समय भी बारिश होती रही बुधवार की सुबह से बारिश की झड़ी लगी हुई थी जो दोपहर करीब 2 बजे थमी तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। घंटों बारिश होने से नदी और तालाबों में जलभराव हो गया है। जिले की जैतहरी तहसील की नदियों में बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति पूरे दिन बनी रही। यहां की सीमा छत्तीसगढ़ राज्य से जुड़ी हुई है और यहां के छत्तीसगढ़ के पेंड्रा, गौरेला, मरवाही जिले से अलान और तिपान नदी अनूपपुर जिले की सीमा मैप प्रवेश करती है। जैतहरी के ग्राम वेंकटनगर क्षेत्र और जैतहरी नगर के समीप की नदियों में बने पुल के ऊपर से पानी बहने के कारण आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है। लगातार वर्षा के कारण वेंकट नगर से कदमसरा जाने वाला मार्ग पुल में दोपहर तक करीब 1 फीट ऊपर से पानी निकल रहा था जिससे यहां पुलिस और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं ताकि तिपान नदी से कोई आ जा ना सके। इसी तरह वेंकट नगर से खोड़री के बीच से अलान नदी में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां भी निगरानी रखी जा रही है। जैतहरी नगर से करीब 2 किलोमीटर दूर तिपान नदी गुजरती है यही नगरपालिका का फिल्टर प्लांट स्थापित है नदी पर पुल बना हुआ है जिसके दूसरी तरफ अंजनी, पड़री,भैनाडोंगरी, ठोढ़ीपानी,खोड़ारी जैसे कई गांव बसे हुए हैं। नदी पुल में बाढ़ की स्थिति होने से जैतहरी से इन गांवों का संपर्क पूरी तरह से टूट गया है बुधवार को पुल के ऊपर से पानी बहने के कारण यहां पीडब्ल्यूडी और पुलिस के कर्मचारी तैनात किए गए हैं,रास्ते में बैरियर लगा दिया गया है। यहां पर सुबह रेलवे विभाग के 4 सिलेंडर भी बहते हुए आ गए जिसे ग्रामीणों द्वारा उठाकर नदी किनारे रखा गया। वेंकट नगर से अलान नदी की दूरी करीब डेढ़ किलोमीटर है यहां के कुटी घाट पर नदी तट से करीब 200 मीटर तक पानी आ गया है।

इसी कुतीघाट से बुधवार की सुबह करीब 11 बजे एक व्यक्ति के नदी में उतर जाने के कारण लापता होने की भी चर्चाएं हैं। लापता युवक का नाम पवन (50) पिता भोला केवट निवासी ग्राम पंचायत वेंकट नगर बाजार क्षेत्र है। पुलिस भी इस लापता व्यक्ति के बारे में पुख्ता जानकारी पता कर रही है। भू अभिलेख द्वारा बुधवार की सुबह जिले में 24 घंटे के अंतराल में 565.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। 1 दिन में सबसे अधिक बारिश अमरकंटक में 243 मिलीमीटर दर्ज की गई। अनूपपुर में 19.5, कोतमा में 83.2, जैतहरी में 29, पुष्पराजगढ़ में 43.3, बिजुरी में 59.4 और वेंकट नगर में 43 मिलीमीटर वर्षा हुई है। जिले में बारिश का आंकड़ा 1 जून से अब तक 8361 मिली मीटर तक पहुंच गया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *