Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: बरहा और दसवां मील सम्पवेल से सिंहपुर में 10 अक्टूबर तक घर-घर पहुंचेगा पेयजल, कमिश्नर  ने किया सिंहपुर क्षेत्र का भ्रमण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सिंहपुर की पूर्व की नल जल योजना की रिट्रोफिटिंग और नवीन योजना से घर-घर तक टोंटी से जल पहुंचाने की पेयजल योजना का काम दिसंबर  तक पूरा कर लिया जाएगा। इस बीच योजना के तहत बरहा और दसवां मील स्पाट सोर्स के सम्पवेल से मुख्य बस्ती के 200 घरों के नल कनेक्शन में 10 अक्टूबर तक पानी पहुंचा दिया जाएगा। इस आशय की जानकारी कमिश्नर रीवा अनिल सुचारी के बुधवार को सिंहपुर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान अधिकारियों द्वारा दी गई।  इस मौके पर संयुक्त आयुक्त रीवा सतीश चन्द्र निगम, कलेक्टर अजय कटेसरिया, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण एवं अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
कमिश्नर अनिल सुचारी और कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सिंहपुर पहुंचकर पटपरनाथ मंदिर प्रांगण में खोले गए नवीन उप तहसील कार्यालय में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की जनदर्शन, जन संवाद एवं आम सभा में की गई घोषणाओं में दिए गए निर्देशों के पालन में अब तक विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई। कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि सभी संबंधित विभाग निर्देशों और घोषणाओं के पालन में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तत्काल प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सिंहपुर, शिवराजपुर, बिलौधा आदि ग्रामों की स्वीकृत पेयजल योजनाओं का कार्य शीघ्र पूरा करें। ग्राम पनगरा में थ्री-फेज बिजली की आपूर्ति के कारण पानी की टंकी में आ रही समस्या के दृष्टिगत कमिश्नर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत कंपनी को यहां के लिए स्वीकृत 8 एमवीए का ट्रांसफार्मर शीघ्र लगाकर एक हफ्ते में पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी ग्रामों में आयुष्मान कार्ड बनाने एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में सर्वे कर आवास प्लस में नाम जोड़ने, आबादी क्षेत्र के पट्टे बांटने और पात्रता पर्ची तथा बीपीएल सूची में नाम जोड़ने शिविर लगाकर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटवारी और ग्राम पंचायत सचिव गांवों का भ्रमण कर योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को एक सप्ताह के भीतर लाभान्वित करें।

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं के अनुरूप आवश्यक प्रस्ताव एवं कार्यवाही कर विभागों को भेज दिए गए हैं। आमा से दुर्गापुर सड़क लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत कर दी गई है। रौंड़ में ग्राम संपर्क योजना से सड़क निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है। रौंड़ देव बाबा के मंदिर का उन्नयन एवं 20 लाख रुपए लागत का सामुदायिक भवन का प्रस्ताव अध्यात्म विभाग को भेजा गया है। नए राजस्व ग्राम के लिए नारायणपुर का नजरी नक्शा प्रस्ताव सीएलआर को भेजा जा रहा है। सिंहपुर में आदर्श गौशाला और स्टेडियम का निर्माण डीएमएफ से और राजस्व विभाग को उप तहसील भवन का प्रस्ताव भेजा गया है।

शिवराजपुर, मुड़हा और उसरार में 3 विद्युत सब स्टेशन का प्रस्ताव भेजा गया है। शिवराजपुर में बड़े तालाब का प्रस्ताव जल संसाधन विभाग को एक करोड़ 60 लाख की लागत का भेजा गया है। शिवराजपुर के दोनों तालाबों का गहरीकरण बरसात बाद प्रारंभ होगा। रौंड़ के गोंडा बांध में बेसिन से सीपेज होने के फलस्वरूप पानी रुकने की संभावनाएं अत्यंत न्यून हं।ै कमिश्नर ने गोंडा बांध की मरम्मत के लिए एक बार फिर से परीक्षण कराने के निर्देश दिए। चकदेही में 70-80 हेक्टेयर भूमि वन क्षेत्र में शामिल है। चकदेही के लिए 10 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाकर साध्यता परीक्षण के लिए भेजा गया है।
कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण ने बताया कि सिंहपुर के पटपरनाथ धाम के विकास कार्यों के लिए एक करोड़ 18 लाख रुपए की स्वीकृति मिली है। जिसका टेंडर हो गया है। 15 अक्टूबर तक पटपरनाथ का जीर्णोधार कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि सिंहपुर में पूर्व की स्वीकृत 65 लाख की पेयजल योजना की रिट्रोफिटिंग स्कीम बनाई गई है। टंकी का काम 80 प्रतिशत हो चुका है। पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। बरहा और दसवां मील के जल स्रोत से सम्पवेल बनाकर सिंहपुर में 200 घरों में पेयजल सप्लाई 10 अक्टूबर तक कर दी जाएगी। पूरी योजना दिसंबर 2021 तक पूरी हो जाएगी। शिवराजपुर की पेयजल योजना मार्च 2022 तक पूरी होगी। कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि क्षेत्र के ग्रामों के विकास और निर्माण संबंधी निर्देश और घोषणाओं के पालन में अति शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करें। अगले सप्ताह कमिश्नर पुनः सिंहपुर आकर क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे।

कमिश्नर अनिल सुचारी और कलेक्टर अजय कटेसरिया ने गलियों में जाकर देखे पेयजल योजना के कार्य

सिंहुपर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कमिश्नर अनिल सुचारी और कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सिंहपुर की मुख्य बस्ती की गलियों में भ्रमण कर पेयजल योजना की पाइपलाईन बिछाने और सम्पवेल के निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होनें बस्ती के निवासियों से बातचीत कर पेयजल योजना के बारे में जानकारी दी।

कमिश्नर ने सिंहपुर-कलिंजर रोड पर सिंहपुर पेयजल योजना के तहत दसवां मील में बनाये गये सम्पवेल का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होनें मुख्य बस्ती की गलियों में भ्रमण कर बिछाई गई पाइपलाईन और घरेलू कनेक्शन की जानकारी ली। कमिश्नर ने परमेश्वर दीन कोरी और सावित्री कोरी को बताया कि अब उन्हें दूर-दूर से पानी नहीं लाना पड़ेगा। 10 अक्टूबर तक उनके घर में टोंटी से पेयजल दोनो टाइम उपलब्ध होगा। कमिश्नर ने ग्रामीणों से पात्रता पर्ची से मिलने वाले मुफ्त राशन एवं अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होनें मौके पर उपस्थित सरपंच और सचिव से पटवारी के साथ गांव का भ्रमण कर पात्रता पर्ची और बीपीएल के पात्र हितग्राहियों के नाम शामिल कराने के निर्देश दिये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *