Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: नेशनल लोक अदालत का आयोजन 11 सितम्बर को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में नेशनल लोक अदालत 11 सितम्बर 2021 को जिला एवं तहसील स्तर पर आयोजित की जायेगी। नेशनल लोक अदालत में दीवानी, फौजदारी, चेक बाउन्स, क्लेम, हिन्दू विवाद अधिनियम, बैंक रिकवरी, सर्विस संबंधी एवं न्यायालय में लंबित प्रकरण तथा प्री-लिटिगेशन, जलकर एवं विद्युत अधिनियम से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा।

नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम के लंबित प्रकरणों में निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवाट भार तक के गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 20 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान से चूक किये जाने पर निर्धारित आदेश जारी तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्ति पश्चात 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जायेगी एवं प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 30 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारित आदेश जारी तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्ति पश्चात 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

नेशनल लोक अदालत में मप्र नगर पालिका अधिनियम के अंतर्गत अधिरोपित संपत्ति कर एवं जलकर के प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में बकाया राशि अनुसार अधिभार में 25 से 100 प्रतिशत तक की छूट (शर्तों के अधीन) घोषित की गई है। यह छूट 11 सितम्बर के पश्चात समाप्त हो जावेगी।

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर हर निकाय में होगा पौध-रोपण : मंत्री भूपेन्द्र सिंह

प्रत्येक नगरीय निकाय में लगेंगे 71 पौधे

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्म दिवस पर 17 सितम्बर को सभी नगरीय निकायों में 71-71 पौधे लगाये जायेंगे। इसके लिए प्रत्येक नगरीय निकाय में एक संपर्क अधिकारी भी नियुक्त किया जायेगा। यह अधिकारी पौध-रोपण के लिए स्थल चयन एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों से समन्वय का कार्य करेंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि इन पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी संबंधित नगरीय निकाय की होगी। इस संबंध में सभी नगरीय निकायों को आदेश दिये जा चुके है।

छात्र नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करें

भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा संचालित अल्पसंख्यकों के लिए प्रदाय तीन प्रकार की छात्रवृत्ति वर्ष 2020-21 के आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने हेतु तिथियां जारी की गई है। पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण वर्ग के सहायक संचालक ने बताया कि प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति अंतर्गत कक्षा एक से दस तक अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिए 15 नवम्बर तक, पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 30 नवम्बर तक तथा मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति वर्ष 2021-22 अंतर्गत तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठयक्रमो में अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपने छात्रवृत्ति आवेदन 30 नवम्बर तक जमा कर सकेंगे।

चयनित अभ्यर्थी 25 सिंतबर तक उपस्थिति दर्ज करायें

सहायक श्रमायुक्त सतना ने बताया कि 7 सितम्बर को श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं। परीक्षा परिणाम श्रमोदय विद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध है। प्रवेश परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के अभिभावक 13 से 25 सितम्बर तक आवश्यक दस्तावेजों सहित विद्यालय में उपस्थित होकर चयन प्रक्रिया की कार्यवाही पूर्ण करा सकते हैं।

 मोटराईज्ड ट्राइसिकिल वितरण शिविर स्थगित

उप संचालक सामाजिक न्याय निःशक्तजन कल्याण ने बताया कि दिव्यांगजनों के लिये 10 सितम्बर 2021 को आयोजित होने वाला मोटराईज्ड ट्राइसिकिल वितरण शिविर अपरिहार्य कारणवश स्थगित कर दिया गया है। आगामी शिविर की सूचना पृथक से उपलब्ध कराई जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *