Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Happy Birthday Sehwag:9 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी कायम

Happy Birthday Sehwag: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर Virender Sehwag आज अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय ओपनर Virender Sehwag द्वारा इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में नौ साल पहले बनाया गया वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी कायम है।

वीरेंद्र सहवाग की खासियत यह थी कि वे टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे फॉर्मेट की तरह आक्रामक बल्लेबाजी किया करते थे। सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की वजह से वीरेंद्र सहवाग को वो सम्मान नहीं मिल पाया, जिसके वे हकदार थे। वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से दो तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

इंदौर में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

वीरेंद्र सहवाग ने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल वनडे में दोहरा शतक जड़ा था। सहवाग ने होलकर स्टेडियम में चौकों-छक्कों की झड़ी लगाते हुए 219 रन बनाए थे। उन्होंने 149 गेंदों में 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे। सहवाग की इस तूफानी पारी की मदद से भारत ने यह मुकाबला 153 रनों से जीता था। वीरेंद्र सहवाग इंटरनेशनल वनडे में कप्तान के रूप में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे। इंटरनेशनल वनडे में कप्तान के रूप में सबसे बड़ी पारी खेलने का सहवाग का यह रिकॉर्ड अभी भी कायम है।

टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय 

वीरेंद्र सहवाग विस्फोटक बल्लेबाजी किया करते थे, इसके बावजूद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले वे पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे। उन्होंने साल 2004 में मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन बनाए थे। सहवाग ने इसके बाद 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन बनाए थे। वीरू 2009 में तीसरे तिहरे शतक से मात्र 7 रनों से चूके थे, जब मुंबई में वे श्रीलंका के खिलाफ 293 रन बनाकर आउट हो गए थे।

सहवाग का इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन 

सहवाग ने अपने 14 साल के इंटरनेशनल करियर में 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 49.34 की औसत से 8586, वनडे में 35.05 की औसत से 8273 और टी20 मैचों में 394 रन बनाए।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *