Monday , April 29 2024
Breaking News

Afghan crisis: काबुल में अमेरिका का ड्रोन हमला, विस्फोटकों से भरे वाहन से जा रहे IS आत्मघाती को निशाना बनाया

US drone strikes in kabul targets IS suicide bombers: digi desk/BHN/अमेरिका ने अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट आतंकियों पर फिर ड्रोन हमला किया है। रविवार को किए गए इस हमले में आत्मघाती हमलावरों के वाहन को निशाना बनाया गया है जो काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हमला करने जा रहे थे। हवाईअड्डे के पास एक रिहाइशी इलाके में राकेट से भी हमला किया गया है। इसमें एक बच्चे के मारे जाने की खबर है। आइएस की तरफ से काबुल हवाईअड्डे को निशाना बनाने की कोशिश ऐसे समय में की जा रही है जब अमेरिका ने काबुल से अपने सैनिकों को निकालने का काम शुरू कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिकों को अफगानिस्तान से निकाल लेने की बात दोहराई है। उन्होंने यह समय सीमा खत्म होने से पहले काबुल में अमेरिकी सैनिकों को लक्ष्य कर और आतंकी हमले की चेतावनी भी दी है। रविवार को हुए हमले के बारे में तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने पत्रकारों को भेजे संदेश में कहा था कि अमेरिका ने आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया है। हमलावर विस्फोटकों से भरे वाहन से जा रहा था। वहीं, अमेरिका के दो अधिकारियों ने अपना नाम गुप्त रखते हुए कहा कि हमला सफल रहा है। हमले के बाद वहां और विस्फोट हुए हैं, जिससे साफ होता है कि वाहन में विस्फोटक लदा था।

दो दिन के भीतर आइएस के खिलाफ दूसरा हमला

दो दिन के भीतर आइएस आतंकियों के खिलाफ अमेरिका का यह दूसरा हमला है। गुरुवार को जब काबुल एयरपोर्ट पर इस्लामिक स्टेट-खुरासाना (आइएस-के) के आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 192 लोग मारे गए थे तब अमेरिका ने इसका बदला लेने की चेतावनी दी थी। बाइडन ने कहा था कि दोषियों को ढूंढकर मारेंगे। उसके अगले दिन यानी शुक्रवार की रात को ही अमेरिका ने पाकिस्तान की सीमा के पास नांगरहार प्रांत में ड्रोन हमला कर काबुल हमले की साजिश रचने वाले आइएस के दो आतंकियों को मार गिराया था। उस हमले में एक आतंकी घायल भी हुआ था।

काबुल के रिहाइशी इलाके में राकेट से हमला

इस बीच, काबुल के पुलिस प्रमुख ने राशिद ने बताया कि शहर के ख्वाजा बुगरा इलाके में एक राकेट से हमला किया गया है। इस हमले में एक बच्चे के मारे जाने की खबर है। यह इलाका काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से मुश्किल से एक किलोमीटर दूर है। हमले के बाद इस रिहाइशी इलाके से धुंआ निकलते देखा गया। अभी तक किसी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

 

About rishi pandit

Check Also

ईरान और इस्राइल में उलझा रहा अमेरिका, उधर चीन ने की यूएई को जे-20 स्टील्थ लड़ाकू विमान बेचने की बड़ी डील

तेहरान/वाशिंगटन. ईरान और इस्राइल के बीच रहे तनाव ने पूरे पश्चिमी एशिया को दो हिस्सों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *