Sunday , October 6 2024
Breaking News

Satna: जल जीवन मिशन से लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत नल कनेक्शन करायें – कमिश्नर

नल कनेक्शन देने की हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत के निर्देश 

सतना/ रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि जल जीवन मिशन केन्द्र तथा राज्य सरकार की उच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इस योजना से संभाग के सभी जिलों में नल-जल योजनाओं के निर्माण कार्य जारी हैं। इन निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। शासन द्वारा प्रत्येक जिले तथा पीएचई के डिवीजन में हर माह निर्धारित संख्या में नल कनेक्शन देने के लक्ष्य तय किये गये हैं। तय लक्ष्य के अनुसार समय-सीमा में शत-प्रतिशत नल कनेक्शन करायें। नल कनेक्शन देने की जिलेवार रिपोर्ट हर सप्ताह प्रस्तुत करें।

कमिश्नर ने कहा कि रीवा जिले में 187 परियोजनाओं में से 158 में ही वर्क आर्डर जारी हुये हैं। शेष योजनाओं में टेण्डर की कार्यवाही पूरी करके कार्यादेश जारी करायें। सीधी तथा सतना जिले में भी स्वीकृत परियोजनाओं में निर्माण कार्य तत्काल शुरू करायें। सिंगरौली जिले के लिये मंजूर 119 परियोजनाओं में अनुबंध की कार्यवाही करके निर्माण कार्य प्रारंभ करायें। मऊगंज की स्थिति संतोषजनक नहीं है। कार्यपालन यंत्री मऊगंज डिवीजन परियोजनाओं के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जल जीवन मिशन से सभी स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों में 30 सितम्बर तक नल कनेक्शन अनिवार्य रूप से दें।

बैठक में प्रभारी अधीक्षण यंत्री शरद सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन से संभाग के सभी जिलों में कार्य तेजी से किया जा रहा है। लंबित परियोजनाओं में टेण्डर की कार्यवाही दो सप्ताह में पूरी करके कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। नल कनेक्शन देने के लिये विभाग द्वारा हर सप्ताह लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। इन लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में कार्यपालन यंत्री पीएचई मैकेनिकल पंकजराव गोरखेड़े ने बताया कि मैकेनिकल शाखा द्वारा सौ से दो सौ पचास आबादी वाली बसाहटों का सर्वेक्षण करके 41 समूहों में वर्क ऑर्डर जारी किये गये हैं। प्रत्येक समूह में सात से दस गांव शामिल हैं। इन बसाहटों में 31 दिसम्बर 2021 तक शत-प्रतिशत नल कनेक्शन देने का कार्य पूरा हो जायेगा।
बैठक में कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि जल जीवन मिशन से संभाग की कोई बसाहट छूटनी नहीं चाहिए। जल जीवन मिशन से जिन बसाहटों में अब तक नल कनेक्शन दिये गये हैं उनके फीडबैक लेकर उसका प्रचार-प्रसार करायें। ग्रामीण क्षेत्रों में नल से जल की सुचारू आपूर्ति बहुत बड़ी सुविधा है। बैठक में कार्यपालन यंत्री सीधी एसएल धुर्वे, कार्यपालन यंत्री सतना रावेन्द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री सिंगरौली एलपी बरकड़े तथा उप संचालक सतीश निगम उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *