Wednesday , May 15 2024
Breaking News

PM Modi: शनिवार को जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का उद्धाटन करेंगे PM

PM Narendra modi dedicate renovted complex of jaliyan wala bagh: digi desk/BHN/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त (शनिवार) शाम 6.25 बजे जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मिक परिसर का उद्धाटन करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मारक को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस कार्यक्रम में पूरे परिसर को उन्नत करने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई विकास कार्यों को भी दिखाया जाएगा। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को दी।

पीएमओ के अनुसार लंबे समय से बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों को दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाकर उनमें चार संग्रहालत निर्मित की गई। ये दीर्घाएं उस समय में पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को दर्शाती हैं। इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी। जिसमें मैपिंग और 3डी चित्रण शामिल हैं।

इस परिसर में विकास से जुडी कई कार्य किए गए हैं। स्थानीय स्थापत्य शैली के अनुरूप धरोहर का रिनोवेशन किया गया है। शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है। इस बाग का केंद्रीय स्थल ‘ज्वाला स्मारक’ का भी पुनर्निर्माण सरकार द्वारा किया गया है। साथ ही यहां स्थित लिलि तालाब को स्वस्छ और विकसित किया गया है। पीएमओ ने बताया कि नागरिकों के सहुलियत के लिए यहां के मार्गों को चौड़ा किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘मोक्ष स्‍थल, अमर ज्योत और ध्‍वज मस्तूल को समाहित करने के लिए अनेक नए क्षेत्रों का विकास किया गया है।’

 

About rishi pandit

Check Also

National: दिल्ली शराब नीति मामले में AAP को आरोपी बनाएगी ED, हाईकोर्ट को बताया अगली चार्जशीट में होगा नाम

ईडी ने हाईकोर्ट को बताया आप को अगली चार्जशीट में आरोपी बनाया जाएगाईडी ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *