Friday , May 10 2024
Breaking News

Corona vaccine booking: WhatsApp से बुक करें कोरोना वैक्सीन, नोट करें नंबर और जानें तरीका

Corona vaccine booking: digi desk/BHN/ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच महामारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में जारी है। केंद्र सरकार द्वारा देशभर में निःशुक्ल कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। ताजा खबर यह है कि अब WhatsApp के जरिए भी वैक्सीन स्लॉट बुक किया जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया कि COVID19 वैक्सीन स्लॉट अब व्हाट्सएप के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं। http://wa.me/919013151515 पर ‘Book Slot’ भेजकर यह काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov की इस घोषणा के मुताबिक, व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब उपयोगकर्ताओं को अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगाने और अपना टीका बुक करने की अनुमति देता है।

विल कैथकार्ट, व्हाट्सएप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ट्विटर पर कहा कि हम स्वास्थ्य मंत्रालय और mygovindia के साथ साझेदारी कर रहे हैं ताकि लोग व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी वैक्सीन बुक कर सकें। MyGov के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा, MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब वैक्सीन बुकिंग की प्रक्रिया में भी सहायता कर रहा है। इसके माध्यम से टीकाकरण केंद्र और स्लॉट पता लगाया जा सकता है। टीकाकरण प्रमाणपत्र भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधिकांश लोगों को व्हाट्सएप पर एआई-आधारित इंटरफेस को नेविगेट करना आसान लगता है। हम व्हाट्सएप के आभारी हैं कि उन्होंने इस चैटबॉट को इसके लिए अपडेट किया।

  • MyGov कोरोना हेल्पडेस्क का नंबर 9013151515 अपने मोबाइल में जोड़ें
  • व्हाट्सएप पर इस नंबर पर ‘Book Slot’ लिखकर भेजें
  • एसएमएस के माध्यम से प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें
  • व्हाट्सएप चैट में, अपनी पसंदीदा तिथि और स्थान, आधार पिन कोड और वैक्सीन प्रकार चुनें
  • कंफर्म करें और बुकिंग वाले दिन अपने टीकाकरण केंद्र पर जाएं।

24 घंटे में 25,467 नए केस

भारत में कोरोना की दूसरी लहर लगातार कमजोर पड़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने पिछले 24 घंटों में 25,467 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं जो एक दिन पहले के 25,072 से थोड़ा अधिक है। इस तरह देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 3.24 करोड़ से अधिक हो गई हैं। पिछले 24 घंटों में 354 मौतें हुई हैं।

About rishi pandit

Check Also

रात-दिन चलाएं यूट्यूब, कभी खत्म नहीं होगा इन्टरनेट डेटा, जान लें ये सेटिंग

यूट्यूब आज हर घर की पहचान है। यूट्यूब ऐप से लोग अपनी पसंदीदा फिल्में और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *