Saturday , May 4 2024
Breaking News

Operation devi shkati: भारत ने नाम दिया ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’, काबुल से भारत पहुंचीं श्री गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां

Afghanistan Crisis: digi desk/BHN/ तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हालात खराब हैं। इस बीच, यहां से भारतीयों को सुरक्षित निकाले जाना का क्रम जारी है। भारत सरकार ने इसे ऑपरेशन देवी शक्ति नाम दिया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले आज सुबह भारतीय और अफगानी सिखों-हिंदुओं को लेकर एक विमान दिल्ली पहुंचा। खास बात यह है कि विमान में अफगानी सिख अपने साथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब भी लेकर आए। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतियों को रिसीव किया और सिर पर रखकर एयरपोर्ट से बाहर आए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारत माता की जय, वंदे मातरम का नागे गूंजे। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद भी दिया।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमारे भाइयों को अफगानिस्तान से लाने के लिए इन बचाव कार्यों को अंजाम देना संभव बनाया। बाकी लोगों के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। हम उनके साथ लगातार संपर्क में हैं।

अब श्री गुरु ग्रंथ साहिब की इन प्रतियों को दिल्ली के विजयनगर स्थित गुरुद्वारे में रखा गया है। दिल्ली एयरपोर्ट से कीर्तन करते हुए गुरुद्वारे का सफर तय किया गया। बता दें, भारत सरकार ने अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों के साथ ही वहां के सिखों और हिंदुओं को भी अपने यहां शरण देने का फैसला किया है।

काबुल एयरपोर्ट फिर करना पड़ा बंद

काबुल एयरपोर्ट से ताज खबर है कि यहां भारी भीड़ को देकते हुए अगले आदेश तक ऑपरेशन्स बंद कर दिए गए हैं। एयरपोर्ट के बाहर भारी संख्या में अफगान नागरिक जुटे हैं जो किसी भी कीमत पर मुल्क छोड़ना चाहते हैं। अमेरिकी सेना के लिए इन्हें काबू करना मुश्किल हो रहा है। यही कारण है कि ऑपरेशन्स कुछ समय के लिए रोके गए हैं। बता दें, तालिबान ने अमेरिका को काबुल एयरपोर्ट खाली करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया है।

About rishi pandit

Check Also

बंगाल में तीसरे चरण की वोटिंग से पहले श्मशान से लेकर स्कूल में बम बराम, तलाशी अभियान चलाया गया

कोलकाता तीसरे चरण के चुनाव से दो दिन पहले चुनावी हिंसा के लिए कुख्यात मुर्शिदाबाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *